फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय बाजार में पैठ बढ़ायेगा बांगलादेश

भारतीय बाजार में पैठ बढ़ायेगा बांगलादेश

बांग्लादेशी निर्यातकों ने भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना बनाई है जिसके तहत वर्ष 2011 तक भारत को एक अरब डालर का निर्यात लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल 250 अरब डालर के भारतीय आयात बाजार...

भारतीय बाजार में पैठ बढ़ायेगा बांगलादेश
एजेंसीThu, 03 Jun 2010 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेशी निर्यातकों ने भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना बनाई है जिसके तहत वर्ष 2011 तक भारत को एक अरब डालर का निर्यात लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल 250 अरब डालर के भारतीय आयात बाजार में बांग्लादेश की हिस्सेदारी मात्र 50 करोड़ डालर ही है। बांग्लादेश ने 2011 तक भारतीय बाजार में अपना निर्यात एक अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। पिछले तीन साल में बांग्लादेश का भारत को निर्यात 100 प्रतिशत से ज्यादा बढा है। वर्ष 2007 में यह मात्र 23 करोड़ डालर था जो कि 50 करोड डालर तक पहुंच चुका है।

भारत-बांग्लादेश चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (आईबीसीसीआई) के अध्यक्ष अब्दुल मतलब अहमद ने कहा, हम भारत को कपड़ों का निर्यात बढ़ाना चाहते हैं। इसके अलावा अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हम भारत के सूचना संचार (आईसीटी) क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ाना चाहते हैं। आईबीसीसीआई के अधिकारियों ने कहा कि आईसीटी क्षेत्र का एक प्रतिनिधिमंडल 14 जून को कोलकाता जा रहा है। यह प्रतिनिधिमंडल वहां विभिन्न साफ्टवेयर कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ रणनीतिक भागीदारी के लिए बैठक करेगा। इसी तरह बांग्लादेश परिधान निर्माता एवं निर्यातक संघ का भी एक प्रतिनिधिमंडल 18 जून को कोलकाता में भारतीय आयातकों से बातचीत करेगा।
    
आईबीसीसीआई के अधिकारियों ने कहा कि आईसीटी और कपड़ा क्षेत्र के इसी तरह के प्रतिनिधिमंडल दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलूर में भी बाजार संभावनाओं का पता लगाने जाएंगे। अहमद ने कहा कि हम भारत के मशहूर रिटेल स्टोरों तथा भारतीय आईटी उद्योग से भागीदारी चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इनमें इन्फोसिस जैसी बड़ी आईटी कंपनी के अलावा फ्यूचर समूह का पैंटालून और टाटा वेस्टसाइड जैसे स्टोर हो सकते हैं। अहमद ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देशों के द्विपक्षीय कारोबारी संबंध और मजबूत होंगे, क्योंकि आगामी महीनों में शुल्क और गैर शुल्क बाधाओं में और कमी आ सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें