फोटो गैलरी

Hindi Newsपरियोजनाओं पर सहमति के साथ खत्म हुई भारत-पाक जल वार्ता

परियोजनाओं पर सहमति के साथ खत्म हुई भारत-पाक जल वार्ता

भारत पाकिस्तान के बीच चल रही तीन दिवसीय जल वार्ता का समापन जम्मू कश्मीर में तीन विद्युत परियोजनाओं के निर्माण से संबंधित विवादास्पद मुद्दों पर सहमति के साथ हुआ लेकिन एक परियोजना पर समाधान नहीं...

परियोजनाओं पर सहमति के साथ खत्म हुई भारत-पाक जल वार्ता
एजेंसीThu, 03 Jun 2010 01:34 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत पाकिस्तान के बीच चल रही तीन दिवसीय जल वार्ता का समापन जम्मू कश्मीर में तीन विद्युत परियोजनाओं के निर्माण से संबंधित विवादास्पद मुद्दों पर सहमति के साथ हुआ लेकिन एक परियोजना पर समाधान नहीं निकला।

सिंधु जल आयुक्तों के बीच बैठक में दोनों पक्षों ने इसके ब्योरे पर दस्तखत किये। मार्च में लाहौर में हुई बैठक में अनेक मुद्दों पर सहमति नहीं बनी थी। सिंधु जल आयुक्त जी़ रंगनाथन और उनके समकक्ष जमात अली शाह के बीच बातचीत के दौरान भारत ने पाकिस्तान को आगामी मॉनसून से आने वाली बाढ़ की चेतावनी पहले ही देने की सहमति जतायी, जो कि 1989 से किया जाता रहा है।

सचिव, जल संसाधन, यूएन पांजियार ने बताया कि वार्षिक रिपोर्ट और स्थायी सिंधु आयोग की कार्ययोजना को भी बैठक में मंजूरी दी गयी।

हालांकि दोनों पक्ष जम्मू कश्मीर के लददाख क्षेत्र में निमू बाजगो जल विद्युत परियोजना से संबंधित मुद्दे को नहीं सुलझा सके और दोनों ने बातचीत के अगले दौर में और बातचीत करने का फैसला किया।

दोनों पक्षों ने बगलिहार, यूरि2 और चुटक परियोजनाओं पर मतभेदों को सुलझा लिया और पाकिस्तान ने इन पर आपत्ति को छोड़ दिया है।

बातचीत के बाद पाकिस्तान ने संतोष जताया और इस मामले में आगे आपत्ति नहीं जताने का फैसला किया। पांजियार ने कहा कि भारत बांध भरते वक्त पाकिस्तान की चिंताओं को ध्यान में रखेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें