फोटो गैलरी

Hindi Newsहेमकुंड में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

हेमकुंड में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

सिखों के प्रसिद्ध धर्मस्थल श्रीहेमकुंड साहिब के कपाट के खुलने के साथ ही पंजाब, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और अन्य स्थानों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। हेमकुंड के कपाट मंगलवार को पूरी रीति...

हेमकुंड में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़
एजेंसीWed, 02 Jun 2010 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

सिखों के प्रसिद्ध धर्मस्थल श्रीहेमकुंड साहिब के कपाट के खुलने के साथ ही पंजाब, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और अन्य स्थानों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। हेमकुंड के कपाट मंगलवार को पूरी रीति रिवाज के साथ खोल दिए गए। इसी के साथ पहले से पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने हेमकुंड सहिब का दर्शन तथा पूजन शुरू कर दिया।

चमोली जिले के जोशीमठ से 30 किलोमीटर दूरी पर पांडुकेश्वर से लगभग 16 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित हेमकुंड धाम को ग्रीष्मकाल में आम दर्शन के लिए केवल चार महीने के लिये ही खोला जाता है।

हेमकुंड गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के सूत्रों ने बताया कि आज से हेमकुंड साहिब की यात्रा औपचारिक रूप से शुरू हो गई है। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले विभिन्न पड़ावों में श्रद्धालुओं के लिये चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

सूत्रों ने बताया कि भारी संख्या में आने वाले यात्रियों के विभिन्न प्रकार वाहनों की पार्किंग के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है।

हेमकुंड साहिब के लिए 20 किलोमीटर से भी अधिक पैदल ही पहाड़ की चढ़ाई पूरी करनी होती है। सूत्रों के अनुसार यात्रियों के रहने, भोजन, शीतल पेय, बिजली तथा अन्य सुविधाओं की भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

सूत्रों के अनुसार दर्शन के लिये सैकड़ों की तादाद में तीर्थयात्री गत 31 मई की रात से ही यहां पहुंचना शुरू हो गए थे। भारी संख्या में लोग घोड़ों पर हेमकुंड साहिब की ओर जाते हुए देखे गए। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये मार्ग में जगह जगह लोगों को ठहरने के लिये विशेष व्यवस्था की गई है।

सूत्रों के अनुसार बिजली की आपूर्ति बाधित होने की दशा में रास्ते में स्थापित विभिन्न ठहराव स्थलों पर विशेष रूप से जेनरेटर सेट लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। महिलाओं के लिए अलग से ठहरने की व्यवस्था की गई है।

सूत्रों ने बताया कि हेमकुंड से नीचे गोविंदघाट और हेमकुंड में भी 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यात्रियों के खान पान के लिये रास्ते में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा जगह जगह लंगर भी चलाए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें