फोटो गैलरी

Hindi Newsसिलेबस तैयार करने पर एनसीईआरटी व सीओबीएसई में विवाद

सिलेबस तैयार करने पर एनसीईआरटी व सीओबीएसई में विवाद

केन्द्रीय स्कूल बोर्ड परिषद [सीओबीएसई] के गणित और विज्ञान विषयों में समान पाठयक्रम बनाने का निर्णय विवादों में आता दिखाई दे रहा है। स्कूलों के लिए पाठयक्रम बनाने वाली संस्था एनसीईआरटी ने परिषद के इस...

सिलेबस तैयार करने पर एनसीईआरटी व सीओबीएसई में विवाद
एजेंसीWed, 02 Jun 2010 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय स्कूल बोर्ड परिषद [सीओबीएसई] के गणित और विज्ञान विषयों में समान पाठयक्रम बनाने का निर्णय विवादों में आता दिखाई दे रहा है। स्कूलों के लिए पाठयक्रम बनाने वाली संस्था एनसीईआरटी ने परिषद के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा है कि उन्हें ऐसा फैसला लेने का कोई अधिकार नहीं है।

सीबीएसई के अध्यक्ष को लिखे गए पत्र में एनसीईआरटी निदेशक प्रो. जी रविन्द्र ने कहा कि सीओबीएसई के पास पाठयक्रम समीक्षा करने का कोई अधिकार नहीं है। अपने पत्र में रविन्द्र ने कहा कि इस काम के लिए एनसीईआरटी उपुयक्त संस्था है। वह इस प्रकार के काम पिछले कई सालों से कर रही है।

उल्लेखनीय है कि इस मामले में प्रो. एके शर्मा, प्रो. जेएस राजपूत [दोनों एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक], एनसीईआरटी के पूर्व प्रो. एनके अम्बस्ट और एनसीईआरटी के पूर्व अध्यक्ष एएन माहेश्वरी ने पहले ही सीओबीएसई के इस फैसले पर आपत्ति दर्ज कराई थी। सीओबीएसई ने इस साल फरवरी में स्कूल बोर्डों की एक बैठक में गणित और विज्ञान विषयों के लिए समान पाठ्यक्रम तैयार करने पर सहमति बनाई थी।

इस बाबत मानव संसाधन एवं विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने भी घोषणा की थी कि वाणिज्य विषय के लिए सीओबीएसई समान पाठ्यक्रम तैयार करेगा। हालांकि इस संबंध में सीओबीएसई के महासचिव प्रो. डीवी शर्मा ने एनसीईआरटी के विरोध को अनावश्यक करार देते हुए कहा था कि स्कूल बोर्ड को अपना पाठयक्रम तैयार करने का पूरा अधिकार है। बोर्ड ने सीओबीएसई से पाठ्यक्रम की समीक्षा करने को कहा था। तब यह काम किया गया। एनसीईआरटी की यह आपत्ति अनावश्यक है।

उन्होंने कहा कि समान पाठ्यक्रम के मुद्दे सलाह कार्यक्रम पर एनसीईआरटी के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। प्रो. शर्मा ने कहा कि एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम पिछली बार 2005 में सुधारा गया था। लेकिन पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में काफी कुछ बदल गया है, जिसको पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सीओबीएसई वाणिज्य विषय के लिए समान पाठ्यक्रम पर अपना काम जारी रखेगा और उम्मीद है कि यह जुलाई महीने तक पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें