फोटो गैलरी

Hindi Newsमाओवादी हिंसा से निपटना सरकार की उच्च प्राथमिकता : सरकार

माओवादी हिंसा से निपटना सरकार की उच्च प्राथमिकता : सरकार

माओवादी हिंसा से निपटने को संप्रग़-2 के एजेंडे की उच्च प्राथमिकता करार देते हुए सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस बड़ी समस्या से निपटने के लिए समेकित दृष्टिकोण अपना रही है, जिसमें राज्य सरकारों को...

माओवादी हिंसा से निपटना सरकार की उच्च प्राथमिकता : सरकार
एजेंसीTue, 01 Jun 2010 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

माओवादी हिंसा से निपटने को संप्रग़-2 के एजेंडे की उच्च प्राथमिकता करार देते हुए सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस बड़ी समस्या से निपटने के लिए समेकित दृष्टिकोण अपना रही है, जिसमें राज्य सरकारों को वाम विचारधारा वाले चरमपंथ से जुड़े विभिन्न मसलों के हल के लिए मदद दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संप्रग़2 सरकार के पहले साल के कामकाज की रिपोर्ट मंगलवार को जारी की जिसमें कहा गया है, सरकार ने वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए सुरक्षा, विकास और जन धारणा जैसे क्षेत्र में समेकित दष्टिकोण अपनाया है। वाम विचारधारा वाले चरमपंथ से जुड़े विभिन्न मसलों के हल के लिए राज्य सरकारों को मदद दी जाएगी।

रिपोर्ट कहती है, इनमें केंद्र, अर्धसैनिक बलों और कमांडो बटालियनों की व्यवस्था, उग्रवाद और आतंकवाद रोधी स्कूलों की स्थापना, राज्य पुलिस बल के आधुनिकीकरण की योजना के तहत प्रदेश के पुलिस बलों तथा उनके खुफिया तंत्रों का आधुनिकीकरण का उन्नयन करना, सुरक्षा संबंधी व्यय योजना के तहत इससे जुड़े खर्च की प्रतिपूर्ति, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों में विशेष बुनियादी ढ़ांचा योजना के तहत महत्वपूर्ण ढांचागत विषमताओं को दूर करना शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें