फोटो गैलरी

Hindi Newsमनमोहन ने भेजा आमों का टोकरा, गिलानी बोले 'धन्यवाद'

मनमोहन ने भेजा आमों का टोकरा, गिलानी बोले 'धन्यवाद'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी ने अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को आमों का टोकरा तोहफे में भेजने के लिए उनका धन्यवाद किया है। गिलानी ने कहा है कि उन्होंने तथा उनके परिवार ने आम का भरपूर...

मनमोहन ने भेजा आमों का टोकरा, गिलानी बोले 'धन्यवाद'
एजेंसीMon, 31 May 2010 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी ने अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को आमों का टोकरा तोहफे में भेजने के लिए उनका धन्यवाद किया है। गिलानी ने कहा है कि उन्होंने तथा उनके परिवार ने आम का भरपूर स्वाद लिया।

प्रधानमंत्री के घर पर हाल ही में अल्फांसो आमों का टोकरा आया था जिसे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के जरिए सदभावना का इजहार करते हुए भेजा था।

रसीले आमों का यह टोकरा भिजवाने के लिए मनमोहन सिंह को भेजे अपने धन्यवाद पत्र में गिलानी ने लिखा, मैं बेहद आभार के साथ आपके रसीले आमों का तोहफा स्वीकार करता हूं। मेरे परिवार ने इन रसीले आमों का जी भरकर स्वाद चखा। उन्होंने आगे लिखा माननीय, मेहरबानी करके, मेरी शुभकामनाएं स्वीकार करें।

आमों का टोकरा मनमोहन सिंह ने अपने निजी संदेश के साथ भेजा था। इससे पूर्व गिलानी ने हाल ही में थिम्पू में संपन्न दक्षेस शिखर बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी के लिए लिखित रूप से भारतीय प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया था। मनमोहन सिंह ने उसी का जवाब देते हुए आम भेजे थे।

गिलानी के पत्र में दोनों देशों के बीच अधिकारी स्तर की वार्ता कराने संबंधी फैसले के लिए प्रधानमंत्री की सराहना की गई थी। यह पहली बार नहीं है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस प्रकार की आम कूटनीति शुरू हुई है।

1980 के दशक में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तान के सैन्य शासक जिया उल हक ने आम के तोहफे का आदान प्रदान किया था और उसके बाद पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को तोहफे में आम भेजे थे।

सूत्रों ने बताया कि पिछले महीने भूटान में दक्षेस शिखर बैठक से इतर, मनमोहन सिंह ने गिलानी को बताया था कि उन्हें रेवड़ी बहुत पसंद हैं। रेवड़ी, गुड़ और तिल से बनी एक मिठाई होती है जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बेहद लोकप्रिय है। पंजाब में ही चकवाल भी शामिल है जहां से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ताल्लुक रखते हैं।

रेवड़ी उत्तर भारत में भी बेहद लोकप्रिय है। गिलानी ने उस समय कहा था कि वह मनमोहन सिंह के लिए रेवड़ी भेजेंगे लेकिन सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास ने अभी तक रेवड़ियां नहीं भेजी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें