फोटो गैलरी

Hindi Newsरोहित का शतक बेकार, भारत को मिली जिम्बाब्वे से हार

रोहित का शतक बेकार, भारत को मिली जिम्बाब्वे से हार

रोहित शर्मा के कैरियर के पहले शतक पर ब्रेंडन टेलर और क्रेग इर्विन के अर्धशतक भारी पड़े जिससे जिम्बाब्वे ने भारत को कमजोर टीम भेजने का करारा जवाब देते हुए शुक्रवार को यहां त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट...

रोहित का शतक बेकार, भारत को मिली जिम्बाब्वे से हार
एजेंसीFri, 28 May 2010 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

रोहित शर्मा के कैरियर के पहले शतक पर ब्रेंडन टेलर और क्रेग इर्विन के अर्धशतक भारी पड़े जिससे जिम्बाब्वे ने भारत को कमजोर टीम भेजने का करारा जवाब देते हुए शुक्रवार को यहां त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रंखला के पहले मैच में दस गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से जीत दर्ज की।

नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित कई चोटी की खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में यहां पहुंची भारतीय टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 61 रन की निराशाजनक शुरुआत से उबरकर रोहित की 114 रन की पारी तथा रविंदर जडेजा (नाबाद 61) के साथ उनकी 132 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 285 रन बनाए।

लेकिन जिम्बाब्वे ने भारत के कमजोर आक्रमण का पूरा फायदा उठाया और बिना किसी परेशानी के 48.2 ओवर में चार विकेट पर 289 रन बनाकर आठ साल में भारतीय टीम पर पहली जीत दर्ज की। जिम्बाब्वे की जीत के नायक विकेटकीपर बल्लेबाज टेलर (85) और अपना पहला मैच खेल रहे क्रेग इर्विन (नाबाद 67) रहे। टेलर ने जहां शुरू में एक छोर संभाले रखा वहीं उनके पवेलियन लौटने के बाद इर्विन ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभायी।

जिम्बाब्वे ने इससे पहले 13 मार्च 2002 को कोच्चि में भी भारत को छह विकेट से ही हराया था लेकिन इसके बाद खेले गये दस मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारत को अब फाइनल की दौड़ में बने रहने के लिये श्रीलंका के खिलाफ 30 मई को सतर्कता से खेलना होगा।

जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को भारत के अनुभवहीन तेज आक्रमण के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। हैमिल्टन मास्कादजा (46) और टेलर ने जिम्बाब्वे को अच्छी शुरुआत दिलाई तथा पहले विकेट के लिए 13 ओवर में 88 रन की साझेदारी की। टेलर ने अपना पहला मैच खेल रहे आर विनयकुमार को निशाना बनाया और उनके एक ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़े।

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने मास्कादजा को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलायी लेकिन ग्रेग लैंब(27) ने टेलर का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की। रविंदर जडेजा ने लैंब को पगबाधा आउट किया जबकि टेलर ने इसके कुछ देर बाद ही विनयकुमार की गेंद पुल करके फाइन लेग पर उमेश यादव को कैच थमा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 103 गेंद खेली तथा चार चौके और दो छक्के लगाए।

जब टेलर आउट हुए तब जिम्बाब्वे को 95 गेंद पर 110 रन की दरकार थी। इर्विन ने एक दो रन लेकर स्कोर चलायमान रखा लेकिन वह चार्ल्स कावेंट्री थे जिन्होंने 25 गेंद पर तीन छक्कों की मदद से 32 रन ठोककर गेंद और रनों के बीच का अंतर कम किया। विनयकुमार ने अपनी धीमी गेंद पर उनका मिडिल स्टंप उखाड़ा।

कप्तान एल्टन चिगुंबुरा (16 गेंद पर 24 रन) ने इर्विन का अच्छी तरह से साथ निभाकर टीम को संकट में नहीं पड़ने दिया। इर्विन ने अपनी नाबाद पारी में 60 गेंद खेली तथा पांच चौके लगाये जबकि चिगुंबुरा की पारी में विजयी चौके सहित चार चौके शामिल हैं।

इससे पहले भारतीय पारी का आकर्षण रोहित का शतक रहा जिन्होंने अपनी पारी में 119 गेंद खेली तथा छह चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें जडेजा से पहले कप्तान सुरेश रैना (37) ने अच्छा सहयोग दिया जिससे चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दिनेश कार्तिक (22) और मुरली विजय (11) ने पहले विकेट के लिये 56 रन जोड़े लेकिन इनमें अतिरिक्त रन का योगदान अधिक रहा। जिम्बाब्वे की टीम ने कुल 29 अतिरिक्त रन दिये जिसमें 26 वाइड शामिल हैं।

भारत को पहला झटका नौवें ओवर में लगा जब विजय ने रन लेने में ढिलायी दिखायी और विकेटकीपर टेलर ने उन्हें रन आउट कर दिया। इसके तीन गेंद बाद उप कप्तान विराट कोहली भी जोखिम भरा रन चुराने के प्रयास में पवेलियन लौट गए जबकि कार्तिक ने प्रोस्पर उत्सेया की गेंद कट करने के प्रयास में विकेटकीपर को कैच दिया।

रोहित और रैना ने यहीं से चौथे विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी निभाकर भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया । तेज गेंदबाज क्रिस मपोफु ने 30वें ओवर में रैना को आउट यह साझेदारी तोड़ी। रैना ने 53 गेंद की अपनी पारी में दो चौके लगाए।

रोहित ने जडेजा के साथ टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम जारी रखा। इन दोनों ने शुरू में एक दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट की और 40 ओवर के बाद गेंदबाजों पर हावी हुए। रोहित ने अर्धशतक पूरा करने तक केवल एक बार गेंद सीमा रेखा पार भेजी थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लैंब की गेंद पर पहला छक्का लगाया और फिर 47वें ओवर में रे प्राइस पर छक्का जड़कर शानदार अंदाज में अपना पहला एकदिवसीय शतक पूरा किया।

जिम्बाब्वे के सबसे सफल गेंदबाज मपोफु (63 रन पर दो विकेट) ने अंतिम क्षणों में रोहित को आउट किया लेकिन जडेजा और यूसुफ पठान (पांच गेंद पर 11 रन) ने अंतिम दो ओवरों में भी अच्छे रन जुटाए। जडेजा ने 61 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके लगाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें