फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले 48 घंटे में पद छोड़ेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री

अगले 48 घंटे में पद छोड़ेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री

नेपाल में शुक्रवार की आधी रात से पैदा हुए संवैधानिक संकट के बीच प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल आखिरकार माओवादियों की इस्तीफे की मांग के आगे झुक गए हैं। उन्होंने कहा है कि वह अगले 48 घंटे के अंदर...

अगले 48 घंटे में पद छोड़ेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री
एजेंसीFri, 28 May 2010 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में शुक्रवार की आधी रात से पैदा हुए संवैधानिक संकट के बीच प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल आखिरकार माओवादियों की इस्तीफे की मांग के आगे झुक गए हैं। उन्होंने कहा है कि वह अगले 48 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे देंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक माधव कुमार नेपाल संसद में सभी 601 सदस्यों की मौजूदगी में शुक्रवार की दोपहर इस बारे में घोषणा कर सकते हैं।

नेपाल ने अपने एक साल के कार्यकाल के दौरान 28 मई तक की निर्धारित समय सीमा में नया संविधान न बना पाने पर खेद व्यक्त करते हुए इसके लिए विपक्षी माओवादी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया।  उन्होंने कहा कि माओवादी पार्टी के सत्ता के लालच के चलते संविधान निर्माण की प्रक्रिया बाधित हुई।

नेपाल के इस्तीफा देने के लिए राजी हो जाने के बाद संविधान सभा को नया जीवन मिलेगा और शुक्रवार की आधी रात से शुरू हुए संकट को दूर करने में मदद मिलेगी। संविधान सभा अंतरिम संसद के रूप में काम करती है।

नेपाल के इस्तीफे के बाद नई राष्ट्रीय सरकार के नेतृत्व को लेकर एक नई दौड़ भी शुरू होने की संभावना है। संसद में सबसे बड़ा दल होने के नाते माओवादी नई सरकार का नेतृत्व अपने हाथ में रखना चाहते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें