फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रीय स्तर के शूटर भी रह चुके हैं राहुल गांधी

राष्ट्रीय स्तर के शूटर भी रह चुके हैं राहुल गांधी

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं युवा सांसद राहुल गांधी को देश के अधिकांश आम और खास लोग नेहरु गांधी परिवार के सदस्य के साथ ही एक युवा राजनीतिज्ञ के रूप में ही जानते हैं। पर राहुल एक अच्छे और...

राष्ट्रीय स्तर के शूटर भी रह चुके हैं राहुल गांधी
एजेंसीTue, 25 May 2010 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं युवा सांसद राहुल गांधी को देश के अधिकांश आम और खास लोग नेहरु गांधी परिवार के सदस्य के साथ ही एक युवा राजनीतिज्ञ के रूप में ही जानते हैं। पर राहुल एक अच्छे और राष्ट्रीय स्तर के शूटर भी रह चुके है, यह बात बहुत कम लोग जानते हैं।

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के जोहाड़ी गांव में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों की पौध तैयार करने में जुटे डॉ. राजपाल ने बात-चीत में बताया कि सांसद राहुल गांधी को उन्होंने शूटिंग का प्रशिक्षण दिया था।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1988 में राहुल ने दिल्ली में आयोजित शूटिंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चौथा स्थान अर्जित किया था और इसी आधार पर उन्हें दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कालेज में दाखिला मिला था।

डोरसेट इग्लैंड में शूटिंग की विश्वकप प्रतियोगिता की रजत पदक विजेता सीमा तोमर के प्रशिक्षक डॉ. राजपाल ने बताया कि राहुल गांधी ने बाद में अपनी एयर पिस्टल दान स्वरूप उन्हें दे दी थी, जिससे सीमा ने शूटिंग का प्रारम्भिक प्रशिक्षण लिया था।

डॉ. राजपाल ने बताया कि अब तक वह छह सासंदों राहुल गांधी, जयंत चौधरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, दुष्यंत सिंह तथा नवीन जिदंल को भी शूटिंग का प्रशिक्षण दे चुके हैं।

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने इस खेल के लिए ऐसा माहौल तैयार करने के लिए भी उनसे कहा है जिससे इस खेल को प्रोत्साहन मिले, खास तौर पर अपने अमेठी संसदीय क्षेत्र में।

राहुल गांधी के सुझाव पर डॉ. राजपाल विगत कुछ वर्षों से अमेठी क्षेत्र में इस खेल के प्रति माहौल बनाने में लगे हुए हैं और इस कार्य के लिए उन्होंने कुछ लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए भी चुना था।

उन्होंने बताया कि इन लड़कियों में से तीन लड़कियों ने राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर देश में और बाहर उनका नाम ऊंचा किया। उन्होंने बताया कि रुचि सिंह को शूटिंग में जूनियर स्तर पर स्थान मिला वहीं महाईवीन बानो को सेंट स्टीफेन कालेज में अपने खेल की योग्यता के आधार पर दाखिला मिला जबकि तीसरी वर्चिका सिंह जूनियर एयर इंडिया टीम की सदस्य हैं।

राजपाल इस समय दिल्ली के एक अस्पताल में अधीक्षक के पद पर कार्यरत है और अगले वर्ष सेवानिवृत हो रहे डॉ. राजपाल ने बताया कि वह अमेठी संसदीय क्षेत्र में प्रतिभाशाली शूटरों की तलाश में लगे हैं जिन्हें वे अपने बागपत स्थिति जोहादी प्रशिक्षण केन्द्र में लाकर प्रशिक्षित करेंगे।

डॉ पाल के पास इस समय चार पिस्तौल हैं जिससे वे शूटिंग के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इनमें से दो राहुल गांधी द्वारा दान में दी गई है जबकि एक पिस्तौल रालोद सांसद जयंत चौधरी तथा एक अन्य पिस्तौल 1996 बैच की आईपीएस अधिकारी सुनीता सिंह द्वारा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें