फोटो गैलरी

Hindi Newsफेडरर की शानदार शुरुआत, सेरेना की संघर्षपूर्ण जीत

फेडरर की शानदार शुरुआत, सेरेना की संघर्षपूर्ण जीत

गत चैंपियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के पीटर लुजाक को आसानी से लगातार सेटों में 6-4, 6-1, 6-2 से हराकर फ्रेंच ओपन में अपने खिताबी अभियान की शानदार शुरुआत की।...

फेडरर की शानदार शुरुआत, सेरेना की संघर्षपूर्ण जीत
एजेंसीMon, 24 May 2010 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

गत चैंपियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के पीटर लुजाक को आसानी से लगातार सेटों में 6-4, 6-1, 6-2 से हराकर फ्रेंच ओपन में अपने खिताबी अभियान की शानदार शुरुआत की। लेकिन महिलाओं में वर्ल्ड नम्बर वन सेरेना विलियम्स को पहला राउंड जीतने में पसीना बहाना पड़ गया।

स्विट्जरलैंड के फेडरर ने सेंटर कोर्ट पर कुछ बेहतरीन स्ट्रोक और कई लाजवाब ड्राप शाट खेलते हुए मुकाबले को पूरी तरह एकतरफा बना दिया। 30 डिग्री के तापमान में खेले गए इस मुकाबले में फेडरर ने अपनी चिरपरिचित शैली में बैकहैंड क्रासकोर्ट विनर लगाते हुए जीत हासिल की। फेडरर का दूसरे दौर में कोलंबिया के अलेजांद्रो फाला से मुकाबला होगा।

वर्ष 2002 में यहां चैम्पियन रही और टाप सीड अमेरिका की सेरेना ने स्विट्जरलैंड की स्टीफनी वोएजेल को कडे़ संघर्ष में 7-6, 6-2 से हराया। सेरेना को पहले सेट में अपनी प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़ने में संघर्ष करना पड़ा। विश्व की 78 वें नंबर की खिलाड़ी वोएजेल ने पहला सेट टाईब्रेकर तक खींच दिया। सेरेना ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए टाईब्रेक 7-2 से जीत लिया। पहला सेट जीतने के बाद सेरेना हावी हो गईं और उन्होंने यह मुकाबला एक घंटा 21 मिनट में जीत लिया। सेरेना का अगला मुकाबला जर्मनी की जूलिया जार्जेस से होगा।

इस बीच सेरेना की बड़ी बहन और दूसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका की वीनस विलियम्स ने रविवार को स्विट्जरलैंड की पैटी श्नाईडर को 6-3, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया। महिलाओं में पांचवीं वरीयता प्राप्त रूस की एलेना देमेंतिएवा क्रोएशिया की पेत्र मार्टिच को 6-1, 6-1 से हराकर अगले दौर में पहुंच गई हैं।

खिताब के एक अन्य दावेदार और तीसरी वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। उन्होंने कजाकस्तान के एवगेनी कोरोलेव को चार सेटों में 6-1, 3-6, 6-1, 6-3 से हराया। फ्रांस की उम्मीद और आठवीं वरीयता प्राप्त जो विल्फ्रेड सोंगा ने रविवार को जर्मनी के डेनियल ब्रांड्स को पांच सेटों के कड़े मुकाबले में 4-6, 6-3, 6-2, 6-7, 7-5 से हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली। पच्चीसवीं सीड साइप्रस के माकरेस बगदातिस ने एक अन्य मैच में अमेरिका के जैसी विटेन को 6-3, 6-4, 6-3 से हराया।

महिला वर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्त और यूएस ओपन की उपविजेता डेनमार्क की कैरोलीन वोजनियाकी, 11वीं वरीयता प्राप्त चीन की ली ना और 24वीं वरीयता की चेक गणराज्य की लूसी सफारोवा ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली। सोमवार को खेले गए मुकाबलों में यूएस ओपन रनरअप वोजनियाकी ने रूस की ऐला कुद्रयावत्सेवा को 6-0, 6-3 से हराया। उन्होंने पहला सेट बिना कोई गेम गंवाए मात्र 25 मिनट में जीत लिया। डेनमार्क की इस खिलाड़ी ने पूरा मुकाबला एक घंटे नौ मिनट में जीता।

वोजनियाकी का दूसरे दौर में मुकाबला इटली की तातियाना गार्बिन से होगा जिन्होंने जर्मनी की क्रिस्टीना बैरोइस को तीन सेटों के संघर्ष में 1-6, 7-6, 6-3 से हराया। आस्ट्रेलियन ओपन की सेमीफाइनलिस्ट ली ना ने फ्रांस की क्रिस्टीना मलादेनोविच को 7-5, 6-3 से और सफारोवा ने आस्ट्रेलिया की एलेना डोकिच को 6-2, 6-2 से पराजित किया।

पुरुष वर्ग में 15वीं वरीयता के चेक गणराज्य के थामस बेर्डिक, 17वीं वरीयता प्राप्त जान इस्नेर और 20वीं वरीयता रखने वाले स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। लेकिन 27वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के फेलिसियानो लोपेज को पहले राउंड में पराजय का सामना करना पड़ा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें