फोटो गैलरी

Hindi Newsब्लैक बॉक्स नहीं मिला, 22 शवों की नहीं हुई शिनाख्त

ब्लैक बॉक्स नहीं मिला, 22 शवों की नहीं हुई शिनाख्त

जांचकर्ता सोमवार को दूसरे दिन भी एयर इंडिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के महत्वपूर्ण डाटा रिकार्डर ब्लैक बॉक्स को खोजते रहे। इस दौरान वह कल मिले काकपिट वायस रिकार्डर में दुर्घटना के अंतिम क्षणों में...

ब्लैक बॉक्स नहीं मिला, 22 शवों की नहीं हुई शिनाख्त
एजेंसीMon, 24 May 2010 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

जांचकर्ता सोमवार को दूसरे दिन भी एयर इंडिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के महत्वपूर्ण डाटा रिकार्डर ब्लैक बॉक्स को खोजते रहे। इस दौरान वह कल मिले काकपिट वायस रिकार्डर में दुर्घटना के अंतिम क्षणों में वायु परिवहन नियंत्रण के साथ विमान चालक द्वारा किए संपर्क की टेपों का अध्ययन कर रहे हैं।

इस बीच 22 शवों की शिनाख्त अब तक नहीं हो पाई है जिसके कारण अपने प्रियजनों के शव लेने और डीएनए परीक्षण के नतीजों के लिए इंतजार कर रहे लोगों की पीड़ा बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना जताई और नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दिवंगत आत्माओं के शोक में एक मिनट का मौन रखा।

नारंगी रंग के डिजिटल उड़ान डाटा रिकार्डर या ब्लैक बॉक्स की खोज का काम आज शाम को रोक दिया गया। अब इसे ढूंढ़ने का काम कल फिर किया जाएगा। यह विमान के पिछले हिस्से में लगा होता है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना से ठीक पहले हवाई परिवहन नियंत्रण कक्ष, बाजपे हवाई अड्डा तथा बोइंग 737-800 के पायलटों के बीच हुई बातचीत की आडियो टेप का सोमवार को विश्लेषण किया गया। जांचकर्ताओं को दुबई से आ रहे विमान के मलबे से कल काकपिट वाइस रिकार्डर (सीवीआर) और डिजिटल फ्लाइट एक्विजिशन यूनिट (डीएफडीएयू) मिल गया था। शनिवार को इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण विमान में सवार 158 लोगों की मौत हो गई थी। इस दुर्घटना में आठ लोगों की जान बच गई।

डीएफडीएयू ब्लैक बॉक्स जैसा ही होता है लेकिन इसमें कुछ ही समय की जानकारी दर्ज रहती है। इन दोनों उपकरणों को जल्द ही नई दिल्ली लाया जाएगा ताकि इनका विस्तृत विश्लेषण किया जा सके जिससे दशक भर के देश की सबसे भयंकर हवाई दुर्घटना के कारणों की जानकारी मिल सके।

सूत्रों ने बताया कि सीवीआर और डीएफडीएयू काकपिट की आवाजों और विमान के तकनीकी विवरणों को दर्ज करते हैं। इन्हें विश्लेषण के लिए नई दिल्ली स्थित डीजीसीए मुख्यालय लाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें