फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत से बिजली आयात की तैयारी में बांग्लादेश

भारत से बिजली आयात की तैयारी में बांग्लादेश

भारत से 500 मेगावॉट बिजली के आयात के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधाओं के निर्माण के लिए बांग्लादेश अगले महीने अपने वार्षिक बजट में 17 अरब टका (24.5 करोड़ डॉलर) का आवंटन करेगा। एक अधिकारी ने कहा कि वित्त...

भारत से बिजली आयात की तैयारी में बांग्लादेश
एजेंसीMon, 24 May 2010 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत से 500 मेगावॉट बिजली के आयात के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधाओं के निर्माण के लिए बांग्लादेश अगले महीने अपने वार्षिक बजट में 17 अरब टका (24.5 करोड़ डॉलर) का आवंटन करेगा।

एक अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्री अबुल माल अब्दुल मुहीथ ने आवंटन के लिए सहमति दी है। ऊर्जा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आवंटित राशि का उपयोग भारत के उड़ीसा राज्य के बहरामपुर से बांग्लादेश के बेहरामारा तक एक पारेषण लाइन और एक विद्युत उपकेंद्र के निर्माण के लिए किया जाएगा।

समाचार पत्र 'न्यू एज' के अनुसार अधिकारी ने कहा कि बहरहाल इस परियोजना के लिए आवंटित राशि से कुछ अधिक रकम की आवश्यकता होगी। बिजली की कमी से जूझ रहे बांग्लादेश ने जनवरी में प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे में एक ऊर्जा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

विपक्ष की नेता खालिदा जिया ने 'एक कृत्रिम बिजली संकट' पैदा करने के लिए सरकार की आलोचना की, जिससे निविदा और अन्य व्यापार प्रक्रियाओं के बगैर बिजली का आयात आवश्यक होगा।

रविवार को आयोजित एक सम्मेलन में अर्थशास्त्रियों और व्यापारियों ने ऊर्जा सौदों में पारदर्शिता लाने के साथ ही सरकार को देश की बिजली जरूरतों के अनुसार एक दीर्घकालिक रुख अपनाने को कहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें