फोटो गैलरी

Hindi Newsनक्सलवाद बड़ी समस्या, आतंकवाद राष्ट्रीय सुरक्षा का मसलाः प्रधानमंत्री

नक्सलवाद बड़ी समस्या, आतंकवाद राष्ट्रीय सुरक्षा का मसलाः प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह यूपीए सरकार के दूसरे शासन काल का एक साल पूरा होने के मौके पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने विज्ञान भवन पहुंचे। प्रेस कान्फ्रेंस से पहले प्रधानमंत्री ने मंगलौर विमान हादसे...

नक्सलवाद बड़ी समस्या, आतंकवाद राष्ट्रीय सुरक्षा का मसलाः प्रधानमंत्री
एजेंसीMon, 24 May 2010 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह यूपीए सरकार के दूसरे शासन काल का एक साल पूरा होने के मौके पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने विज्ञान भवन पहुंचे। प्रेस कान्फ्रेंस से पहले प्रधानमंत्री ने मंगलौर विमान हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि हम आतंकवाद के खतरे से और विभिन्न प्रकार के कटटरपंथी आतंकवाद से निपटने को प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने घर और पड़ोस को असली चुनौती बताया है। महंगाई के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि चीजों के दामों में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में 8.5 फीसदी विकास दर की उम्मीद है। मनमोहन ने कहा कि मध्यकालिक वार्षिक लक्ष्य प्रतिवर्ष दस फीसदी की विकास दर हासिल करना है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि न्यायिक सुधार और सरकार की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता को महत्व दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं स्वीकार करता हूं कि हम काफी कुछ कर सकते थे और जो सफलता पाई है केवल उसी से संतुष्ट नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बारे में उठते सवालों में कुछ सचाई है, कुछ नहीं। यह कहना कि हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में नहीं है, ठीक नहीं होगा। सितंबर-अक्टूबर 2008 में आर्थिक संकट आया तो दुनिया की अर्थव्यस्था ध्वस्त हुई और भारत पर भी असर पड़ा पर बहुत हद तक हमने देश को इससे बचाकर रखा। वर्ष 2008-09 में 6.7 प्रतिशत की विकास दर रही जो 2009-10 में बढ़कर 7.2 फीसदी हो गई। इस साल उम्मीद है कि यह विकास दर 8.5 फीसदी तक हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मूल्यवृद्धि से भारत की जनता प्रभावित होती है। यह समस्या पिछले एक-दो साल से है। इसके लिए बहुत हद तक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट और विशेषकर पेट्रो पदार्थों को लेकर छाया संकट जिम्मेदार है। पिछले साल भारत में एक बहुत बड़ी चुनौती आई जब सूखा पड़ा, बाढ़ आयी। इसका देश की आर्थिक हालत पर असर पड़ता है। आने वाले दिसंबर तक हम मूल्यवृद्धि की दर पांच से छह फीसदी तक ले आएंगे। प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की कि राष्ट्र हित में सभी राजनीतिक दल परमाणु दायित्व विधेयक का समर्थन करेंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वास की कमी सबसे बड़ी समस्या है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक हजार करोड़ रुपये के शुरुआती धन से राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष बनाने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि आतंकवाद की समस्या एक बड़ा राष्ट्रीय सुरक्षा मसला है। आतंकवाद का कोई मजहब नहीं होता।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की सरजमीं का इस्तेमाल भारत या किसी अन्य देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधि के लिए नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हमारे पास एक लोकतांत्रिक सरकार है। हम प्रदेश सरकार से बात करेंगे कि वहां विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए और क्या किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के विकास की समीक्षा करना चाहूंगा।

प्रधानमंत्री ने नक्सलवाद के मुद्दे पर कहा कि राज्य सरकारों के मुख्यमंत्रियों से कई बार बात हुई है। मेरा विश्वास है कि तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री इस बात को समझते हैं कि नक्सलवाद की समस्या को खत्म करना विकास के लिए जरूरी है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम नहीं कर पाएंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी मेरा ध्यान राजनीतिक, सामाजिक और समग्र विकास के मुद्दों पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार को नंबर देने से इनकार किया और यह काम जनता तथा प्रेस पर छोड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जाति आधारित जनगणना पर केंद्रीय मंत्रिमंडल विचार करेगा।

मनमोहन ने विमान दुर्घटना के बारे में कहा कि बतौर भारत का प्रधानमंत्री मैं संसद और जनता के प्रति जवाबदेह हूं। चाहे दंतेवाड़ा की घटना हो या मंगलौर विमान हादसा, ऐसे कुछ मुद्दे हैं जिनसे निपटना होगा। हमें कारणों में जानना होगा और रणनीति पर गौर करना होगा ताकि इस तरह के हादसों की पुनरावृत्ति नहीं हो।

प्रधानमंत्री ने स्पेक्ट्रम आवंटन से जुड़े विवाद पर कहा, इस बारे में संसद में चर्चा हो चुकी है। मेरे विचार से राजा भी इस पर सार्वजनिक टिप्पणी कर चुके हैं। मैंने राजा से भी चर्चा की है। राजा ने कहा है कि उन्होंने जो भी फैसले किए वह ट्राय और दूरसंचार विभाग की नीतियों के अनुरूप किए। सीवीसी ने सीबीआई से इस मामले को देखने को कहा है और सीबीआई मामले को देख रही है। जांच जारी रहने के दौरान मेरा इस पर बोलना ठीक नहीं है।

मनमोहन ने दुश्मन की संपत्ति कानून 1965 के अमल और इस कारण इन संपत्तियों में रहने वाले मुसलमानों को होने वाली परेशानी पर कहा कि मसले की जानकारी नहीं है और इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय से संबंधित पत्रकार को संपर्क करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक सुधारों का आतंकवाद और नक्सलवाद की समस्या से क्या संबंध है यह कहना मुश्किल है। आर्थिक सुधारों का पूरा फायदा उठाने के लिए हमें आतंकवाद और नक्सलवादी तत्वों पर पूरा नियंत्रण करना होगा। ऐसा नहीं कर पाए तो देश की आर्थिक स्थिति पर खराब असर पड़ सकता है।

मनमोहन ने कहा कि राहुल गांधी कैबिनेट में पद संभालने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं लेकिन मेरी उनसे बातचीत करने के बावजूद वह मंत्रिमंडल में शामिल होने के प्रति अनिच्छुक हैं। उन्होंने कहा है कि उनके पास कांग्रेस में दोबारा जान फूंकने की जिम्मेदारी है। मनमोहन ने कहा कि मैं जो कर रहा हूं, उससे संतुष्ट हूं और इससे और बेहतर कर सकता हूं।

प्रधानमंत्री ने उड़ीसा में अवैध खनन के बारे में कहा कि संबंधित मंत्रालय इस पर गौर कर रहा है और अगर कुछ सामने आता है तो हम कार्रवाई करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल का मुद्दा आने वाले वर्षों में एक बड़ा मसला बनेगा।

मनमोहन ने राजनीतिक सुधारों पर कहा कि यह नया सवाल नहीं है। इस पर पहले भी चर्चा हुई। इसमें कोई संदेह नहीं कि राजनीतिक दलों को वित्तीय मदद और चुनावों के दौरान आर्थिक मदद काले धन से होती है, लेकिन इसके हल के लिए हमें दलों के बीच आम सहमति कायम करनी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खुशकिस्मत हूं कि मुझे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सतत मार्गदर्शन और सलाह मिलती रहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें