फोटो गैलरी

Hindi Newsगुर्दा प्रत्यारोपण में वजन की अहम भूमिका

गुर्दा प्रत्यारोपण में वजन की अहम भूमिका

गुर्दा दान करने वाले और प्राप्त करने वाले व्यक्ति के वजन का मिलान प्रत्यारोपण की सफलता की संभावना बढ़ा देता है। यह बात फ्रांस के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में उजागर हुई है। शोधकर्ताओं ने...

गुर्दा प्रत्यारोपण में वजन की अहम भूमिका
एजेंसीSun, 23 May 2010 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

गुर्दा दान करने वाले और प्राप्त करने वाले व्यक्ति के वजन का मिलान प्रत्यारोपण की सफलता की संभावना बढ़ा देता है। यह बात फ्रांस के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में उजागर हुई है।

शोधकर्ताओं ने गुर्दा प्रत्यारोपण से जुड़े 1,000 से ज्यादा मरीजों पर अध्ययन किया। इसमें पता चला कि जिन मरीजों को उनकी वजन की तुलना में छोटा गुर्दा मिलता है उनमें उच्च रक्तचाप, गुर्दे के खराब होने साथ-साथ सर्जरी के दो साल बाद प्रत्यारोपण असफल होने का खतरा 55 गुना तक बढ़ जाता है।

'बीबीसी डॉट को डॉट यूके' की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफरोलॉजी के शोधकर्ताओं ने एक जर्नल में कहा है कि यह अध्ययन प्रत्यारोपण करने वाले सर्जनों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

इस अध्ययन की अगुवाई करने वाले फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के प्रोफेसर ज्यां पॉल सोउलील्लोउ का कहना है कि यह अध्ययन हजारों प्रत्यारोपणों  में लाभकारी साबित हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें