फोटो गैलरी

Hindi Newsकनाडा ने बीएसएफ को हिंसक बल बताया

कनाडा ने बीएसएफ को हिंसक बल बताया

एक स्तब्धकारी राजनयिक घटनाक्रम में कनाडा के उच्चायोग ने बीएसएफ को अत्यंत हिंसक बल करार दिया है जो सुनियोजित ढंग से प्रताड़ना में शामिल है जिसके बाद भारत ने इस विषय को उक्त देश के साथ उठाने की बात कही...

कनाडा ने बीएसएफ को हिंसक बल बताया
एजेंसीSat, 22 May 2010 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

एक स्तब्धकारी राजनयिक घटनाक्रम में कनाडा के उच्चायोग ने बीएसएफ को अत्यंत हिंसक बल करार दिया है जो सुनियोजित ढंग से प्रताड़ना में शामिल है जिसके बाद भारत ने इस विषय को उक्त देश के साथ उठाने की बात कही है।

कनाडा उच्चायोग ने बीएसएफ के एक सेवानिवृत्त कांस्टेबल फतेह सिंह पंढेर को वीजा देने से इंकार करते हुए लिखा कि उनकी स्थिति अस्वीकार्य है क्योंकि उन्होंने ऐसे बल में काम किया है जो सुनियोजित ढंग से नागरिकों पर हमलों में शामिल है।

पंढेर के वीजा आवेदन के उत्तर में सख्त प्रतिक्रिया में उच्चायोग के प्रथम सचिव ने कहा कि बीएसएफ अत्यंत हिंसक बल है जो नागरिकों पर सुनियोजित हमले और संदिग्ध अपराधियों को प्रताड़ित करने के लिए जिम्मेदार है।

कनाडा उच्चायोग के अधिकारी ने पंढेर को वीजा प्राप्त करने के लिए बल से अपने आप को अलग करने का सुझाव दिया। इस विषय पर सम्पर्क किए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विष्णु प्रकाश ने कहा कि यह मामला विदेश मंत्रालय के संज्ञान में आया है और इसे कनाडा के साथ उपयुक्त तरीके से उठाया गया है।

पंढेर को इस मामने में पिछले वर्ष दिसंबर में प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी, जिसके बाद उन्होंने बीएसएफ से सम्पर्क किया था। बीएसएफ ने इस मामले पर गृह मंत्रालय को लिखा था जिसने विदेश मंत्रालय को सूचित किया था।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि गृह मंत्रालय को बीएसएफ से जानकारी मिली है। हमने इस विषय पर अपने विचार विदेश मंत्रालय पर आगे कार्रवाई के लिए भेज दिया है।

पंढेर ने कहा कि कनाडा उच्चायोग के साथ वीजा साक्षात्कार के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा था कि अगर बल में कोई गलत करता है तो उसे दंडित किया जाता है। कनाडा के उच्चायोग की ओर से इस विषय में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। अगले महीने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के टोरंटो में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जाने से पहले इस घटना का खुलासा होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें