फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिरकार समाप्त हो गया उत्तर कोरिया का इंतजार

आखिरकार समाप्त हो गया उत्तर कोरिया का इंतजार

उत्तर कोरिया को विश्व कप फुटबाल में फिर से जगह बनाने के लिए 44 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा और उनकी टीम की निगाहें 1966 के अपने प्रदर्शन को दोहराने पर लगी होंगी जब वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में...

आखिरकार समाप्त हो गया उत्तर कोरिया का इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 20 May 2010 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया को विश्व कप फुटबाल में फिर से जगह बनाने के लिए 44 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा और उनकी टीम की निगाहें 1966 के अपने प्रदर्शन को दोहराने पर लगी होंगी जब वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी।

उत्तर कोरिया के लिए हालांकि अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा क्योंकि उसे मजबूत ब्राजील, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुर्तगाल और डिडियर ड्रोग्बा के आइवरी कोस्ट के साथ एक ग्रुप में रखा गया है। उत्तर कोरिया ने एशियाई क्षेत्र के क्वालीफाईंग दौर में नपा तुला प्रदर्शन करके दक्षिण अफ्रीका में होने वाले विश्व कप फाइनल्स के लिए महाद्वीप के चार स्थानों में जगह बनाई। उसने क्वालीफायर्स में केवल आठ गोल किए लेकिन इसके बावजूद वह आगे बढ़ने में सफल रहा। कोच किम जान युंग ने अनुशासन और टीम वर्क पर आधारित व्यवहारिक और रक्षात्मक शैली अपनाई जो चल पड़ी।

सहायक कोच जोन तोंग सोप ने कहा कि हमारी राह बहुत मुश्किल है लेकिन हम दूसरे दौर में पहुंचने के लिए अपनी तरह से कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उत्तर कोरिया की टीम के बारे में कोई भी अन्य टीम अधिक नहीं जानती और इसलिए उसे हल्का लेना बड़ी भूल होगी। उत्तर कोरिया के अधिकतर खिलाड़ी घरेलू फुटबाल खेलते हैं लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

उत्तर कोरिया का पहला मैच 15 जून को जोहानिसबर्ग में ब्राजील से होगा। इसके बाद वह पुर्तगाल से केपटाउन में और आइवरी कोस्ट से नेल्सपूट्र में भिड़ेंगे। उत्तर कोरिया इससे पहले 1966 में विश्व कप में खेला था। उसने तब इटली को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां पुर्तगाल ने उसे 5-3 से हराया था।

कोच किम ने कहा कि उनका लक्ष्य इस प्रदर्शन को दोहराना होगा। उन्होंने कहा कि यह कड़ी मेहनत का परिणाम है कि हम 44 साल बाद विश्व कप में पहुंचे हैं। हम इंग्लैंड में 1966 में अंतिम आठ में पहुंचे थे और आशा है कि हम उस प्रदर्शन को
दोहराने में सफल रहेंगे ।

सितारे खिलाड़ी
जोंग ताइ इनमें से एक हैं। वह मजबूत कदकाठी के तेजतर्रार स्ट्राइकर हैं। उनके साथ हांग योंग जो भी हैं जिन्होंने क्वालीफाईंग के चार मैच में इतने ही गोल दागे थे। मिडफील्डर मुन इन गुक की भूमिका भी अहम होगी। री म्योंग गुक के रूप में उनके पास मंझा हुआ गोलकीपर है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें