फोटो गैलरी

Hindi Newsउ.कोरियाई तारपीडो हमले में डूबा द.कोरियाई युद्धपोत

उ.कोरियाई तारपीडो हमले में डूबा द.कोरियाई युद्धपोत

दक्षिण कोरियाई जंगी जहाज के डूबने के कारणों की जांच कर रहे जांचकर्ताओं ने कहा है कि उत्तर कोरियाई पनडुब्बी से दागे गए तारपीडो की वजह से यह हादसा हुआ जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई। विभिन्न देशों के...

उ.कोरियाई तारपीडो हमले में डूबा द.कोरियाई युद्धपोत
एजेंसीThu, 20 May 2010 11:59 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरियाई जंगी जहाज के डूबने के कारणों की जांच कर रहे जांचकर्ताओं ने कहा है कि उत्तर कोरियाई पनडुब्बी से दागे गए तारपीडो की वजह से यह हादसा हुआ जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई।

विभिन्न देशों के जांचकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि युद्धपोत से मिले सबूतों से यह पूरी तरह साफ हो गया है कि उत्तर कोरिया की पनडुब्बी ने तारपीडो दागा था। यह युद्धपोत 26 मार्च को विवादित अंतर कोरियाई सीमा के पास डूब गया था।

उन्होंने कहा कि इस घटना की इससे ज्यादा विश्वसनीय व्याख्या नहीं दी जा सकती है। पीला सागर से निकाले गए तारपीडो के हिस्से उत्तर कोरिया द्वारा निर्यात किए जाने वाले तारपीडो से पूरी तरह से मेल खाते हैं।

उत्तर कोरिया ने इस हमले में शामिल होने से इंकार किया है। उसने कहा कि दक्षिण कोरिया मनगढंत बाते फैला रहा है। लेकिन जांचकर्ताओं ने कहा है कि इस घटना में उत्तर कोरिया के शामिल होने के पक्के सबूत हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 250 किलोग्राम के तारपीडो से पानी के अंदर विस्फोट हुआ और जंगी जहाज डूब गया। उत्तर कोरिया के पास विभिन्न क्षमता वाले करीब 70 तारपीडो हैं। यह हमला संभवत: छोटी पनडुब्बी से किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें