फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश में सवा करोड़ से अधिक हैपेटाइटिस से पीड़ित

देश में सवा करोड़ से अधिक हैपेटाइटिस से पीड़ित

हैपेटाइटिस के प्रसार की दर एचआईवी एड्स और कैंसर से अधिक है तथा अकेले भारत में सवा करोड़ से अधिक लोग इस रोग से पीड़ित हैं। सर गंगाराम अस्पताल के हैपेटाइटिस रोग विशेषज्ञ डॉ अनिल अरोड़ा ने बताया कि...

देश में सवा करोड़ से अधिक हैपेटाइटिस से पीड़ित
एजेंसीTue, 18 May 2010 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

हैपेटाइटिस के प्रसार की दर एचआईवी एड्स और कैंसर से अधिक है तथा अकेले भारत में सवा करोड़ से अधिक लोग इस रोग से पीड़ित हैं।

सर गंगाराम अस्पताल के हैपेटाइटिस रोग विशेषज्ञ डॉ अनिल अरोड़ा ने बताया कि हैपेटाइटिस पांच प्रकार का होता है। ये प्रकार क्रमश: हैपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई होते हैं। यह रोग वायरस के संक्रमण से फैलता है और संक्रमण कई तरह से हो सकता है। डा. अरोड़ा ने बातया कि हैपेटाइटिस ए और ई प्रदूषित पानी और प्रदूषित भोजन के सेवन से होता है। हैपेटाइटिस बी, सी और डी का कारण संक्रमित रक्त संचार, या संक्रमित मेडिकल उपकरणों का इस्तेमाल होता है। यही वजह है कि युवाओं को टैटू का शौक महंगा पड़ सकता है। हैपेटाइटिस बी का संक्रमण यौन संपर्क से भी होता है।

उन्होंने बताया कि हैपेटाइटिस ए का प्रसार एचएवी वायरस से होता है। दुनिया भर में करीब एक करोड़ लोग हैपेटाइटिस ए से संक्रमित हैं। विश्व का हर 12वां व्यक्ति हैपेटाइटिस बी या सी से संक्रमित है। हैपेटाइटिस सी से फिलहाल दुनिया में करीब 17 करोड़ 50 लाख ग्रस्त हैं। चिंताजनक बात यह है कि इनमें हर 15वां व्यक्ति भारतीय है क्योंकि हमारे देश में सवा करोड़ से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित है।

हैपेटाइटिस को लेकर जागरूकता फैलाने में जुटे गैर सरकारी संगठन विद यू के अध्यक्ष प्रवीण डे कहते हैं कि हैपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बेहद कम है जबकि इसकी प्रसार दर वर्तमान समय में एचआईवी एडस और कैंसर से अधिक है। लीवर में होने वाले सिरोसिस का मुख्य कारण हैपेटाइटिस का संक्रमण ही है। कुछ दिनों पहले बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि उनके जिगर का 25 फीसदी हिस्सा लिवर सिरोसिस की भेंट चढ़ चुका है। बहुचर्चित फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान घायल होने के बाद इलाज के दौरान उन्हें कई बोतल रक्त दिया गया था। रक्तदाताओं में कोई व्यक्ति हैपेटाइटिस से संक्रमित था और उसके संक्रमित रक्त की वजह से बिग बी लिवर सिरोसिस के शिकार हो गए।

डॉ अरोड़ा ने कहा कि लंबे समय तक इस बीमारी का पता नहीं चले तो यह रोग जानलेवा हो सकता है। दुनिया भर में हैपेटाइटिस बी और सी के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 19 मई को विश्व हैपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। अपोलो अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी के वरिष्ठ कंसल्टेंट डा सुभाष गुप्ता बताते हैं कि हैपेटाइटिस बी और हैपेटाइटिस सी का संक्रमण लिवर सिरोसिस का मुख्य कारण है और अगर इसका समय रहते इलाज न कराया जाए तो मरीज की मौत हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल हैपेटाइटिस सी से मरने वालों की संख्या एचआईवी एड्स से मरने वालों की संख्या से चार गुना अधिक है, इसके बाद भी लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। जागरूकता की कमी के कारण इस रोग का प्रसार बढ़ता ही जा रहा है।

दुनिया भर में अभी तक हैपेटाइटिस सी के नियंत्रण के लिए कोई भी टीका उपलब्ध नहीं है इस बात को ध्यान में रखते हुए इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका इस रोग के जोखिम से बचना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें