फोटो गैलरी

Hindi Newsअजलान शाह में भारत ने आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर

अजलान शाह में भारत ने आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर

भारत ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए सुल्तान अजलान शाह कप हाकी टूर्नामेंट के राउंड रोबिन मैच में सोमवार को विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को 4-3 से हराकर उलटफेर किया। भारत की ओर से तुषार खांडेकर (19वें और...

अजलान शाह में भारत ने आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर
एजेंसीMon, 10 May 2010 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए सुल्तान अजलान शाह कप हाकी टूर्नामेंट के राउंड रोबिन मैच में सोमवार को विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को 4-3 से हराकर उलटफेर किया।

भारत की ओर से तुषार खांडेकर (19वें और 32वें मिनट), कप्तान राजपाल सिंह (21) और शिवेंद्र सिंह (61) ने गोल दागे जबकि आस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेंट मिल्टन (38), क्रिस्टोफर सिरिएलो (40) और मार्क पेटरसन (70) ने गोल किए।

आज की जीत के साथ भारत की टीम टूर्नामेंट की एकमात्र अपराजेय टीम है और सात टीमों के टूर्नामेंट में तीन जीत और एक ड्रा के साथ 10 अंक के साथ अंक तालिका में चोटी पर चल रही है। आस्ट्रेलिया के तीन मैचों में छह अंक हैं।

गत चैम्पियन भारत मध्यांतर तक 3-0 से आगे था। भारत की 2003 के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहली जीत है। दोनों टीमें हालांकि टूर्नामेंट में अपने कुछ अहम खिलाड़ियों के बिना उतरी है।

भारत ने पहले हाफ में बेहतरीन खेल दिखाया और अपनी रणनीति ने विरोधी टीम के फारवर्डों को आक्रमण करने का मौका नहीं दिया। राजपाल, मंदीप अंतिल और शिवेंद्र ने विरोधी खिलाड़ियों को खुलकर नहीं खेलने दिया जबकि मिडफील्ड ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए फारवर्ड पंक्ति का अच्छा साथ निभाया।    

भारत ने बढ़त बनाने के पहले गोल करने के तीन मौके गंवाए। पहले खांडेकर के प्रयास को क्रिस्टोफर ने नाकाम कर दिया जबकि सरवनजीत सिंह गोलमुख के पास दो बार चूक गए। अर्जुन हलप्पा और गुरबाज सिंह ने हालांकि 19वें मिनट में बेहतरीन मूव बनाया। उनसे गेंद शिवेंद्र के पास पहुंचा जिन्होंने इसे खांडेकर की ओर बढ़ाया जिन्होंने इसे गोल में पहुंचा दिया।

भारत दो मिनट बाद एक और गोल दागा जब हलप्पा और दानिश मुज्तबा के पास पर राजपाल ने गोल किया। अंतिल के क्रास पर खांडेकर ने 32वें मिनट में एक और गोल दागकर स्कोर 3-0 कर दिया। मध्यांतर के बाद आस्ट्रेलिया ने पलटवार किया। ग्रांट शुबर्ट, मार्क पेटरसन और टिमोथी डेविन ने लगातार हमले बोले।

सरदार सिंह और धनंजय महाडिक के बीच गलतफहमी का फायदा उठाकर ट्रेंट ने 38वें मिनट में आस्ट्रेलिया की ओर से पहला गोल दागा। दो मिनट बाद आस्ट्रेलिया को पहला पेनल्टी कार्नर मिला जिसे सिरिएलो ने गोल में बदलकर स्कोर 2-3 कर दिया। आस्ट्रेलिया को इसके बाद दो पेनाल्टी कार्नर और मिले लेकिन टीम इस फायदा नहीं उठा सकी।

शिवेंद्र ने 61वें मिनट में गोल दागकर भारत को 4-2 से आगे कर दिया। पेटरसन ने अंतिम मिनट में गोल के साथ स्कोर 3-4 किया लेकिन आस्ट्रेलिया को हार से नहीं बचा पाए। मंगलवार को आराम का दिन है। बुधवार को भारत मेजबान मलेशिया से खेलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें