फोटो गैलरी

Hindi Newsबीजापुर में नक्सली हमले में आठ जवान शहीद

बीजापुर में नक्सली हमले में आठ जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 75 जवानों समेत 76 जवानों के शहीद होने की घटना के एक महीने बाद नक्सलियों ने बस्तर क्षेत्र के ही बीजापुर जिले में एक बड़े...

बीजापुर में नक्सली हमले में आठ जवान शहीद
एजेंसीSun, 09 May 2010 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 75 जवानों समेत 76 जवानों के शहीद होने की घटना के एक महीने बाद नक्सलियों ने बस्तर क्षेत्र के ही बीजापुर जिले में एक बड़े हमले में बारूदी सुरंग में विस्फोट कर सीआरपीएफ के वाहन को उड़ा दिया जिसमें आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए।

राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रामनिवास ने शनिवार को बताया कि बीजापुर जिला मुख्यालय से लगभग 14 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 16 पर पेददाकोड़ेपाल गांव के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर सीआरपीएफ के बंकर वाहन को उड़ा दिया जिससे उसमें सवार आठ पुलिसकर्मियों की मत्यु हो गई।

रामनिवास ने बताया कि बारूदी सुरंग में विस्फोट करने के बाद नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी भी की जिसका वाहन के साथ चल रहे जवानों ने जवाब दिया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 168वीं बटालियन के जवान बंकर वाहन में सवार होकर बासागुड़ा आवापल्ली से बीजापुर जिला मुख्यालय की ओर रवाना हुए थे। पुलिस दल जब पेददाकोड़ेपाल गांव के करीब पहुंचा तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद सीआरपीएफ और जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं तथा घायलों को वहां से निकालने की कार्रवाई की जा रही है। रामनिवास ने बताया कि घायलों को जगदलपुर के अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

इधर, राज्य के गृहमंत्री ननकी राम कंवर ने घटना के बारे में कहा कि सरकार घटना के बारे में जानकारी ले रही है तथा उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि पुलिस जवानों को नक्सली क्षेत्र में वाहनों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। कंवर से जब पूछा गया कि क्या नक्सलियों से मुकाबले के लिए क्षेत्र में अब सेना की जरूरत है तब कंवर ने कहा कि वे इस संबंध में मुख्यमंत्री से रमन सिंह से बात करेंगे।

गौरतलब है कि एक महीने पहले छह अप्रैल को नक्सलियों ने दंतेवाड़ा जिले के ताड़मेटला के जंगल में सीआरपीएफ के गश्ती दल पर हमला कर दिया था। देश के सबसे बड़े इस हमले में 76 जवान शहीद हो गए थे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें