फोटो गैलरी

Hindi Newsटैगोर की 149वीं जयंती पर राष्ट्रीय समारोह

टैगोर की 149वीं जयंती पर राष्ट्रीय समारोह

रबींद्रनाथ टैगौर की 149वीं जयंती के अवसर पर और 150वीं जयंती शुरू होने के मद्देनजर संस्कृति मंत्रालय संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी और ललित कला अकादमी के सहयोग से सात से नौ मई 2010 तक तीन दिवसीय...

टैगोर की 149वीं जयंती पर राष्ट्रीय समारोह
एजेंसीFri, 07 May 2010 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

रबींद्रनाथ टैगौर की 149वीं जयंती के अवसर पर और 150वीं जयंती शुरू होने के मद्देनजर संस्कृति मंत्रालय संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी और ललित कला अकादमी के सहयोग से सात से नौ मई 2010 तक तीन दिवसीय कार्यक्रम 'रबींद्र प्रणति' का आयोजन कर रहा है।

सात मई को शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के पहले दिन साहित्य अकादमी में 'टैगोर ट्रेजर्स' नामक एक पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा। विभिन्न भाषाओं के कवि टैगोर की कृति गीतांजलि की प्रस्तुति देंगे जबकि कोलकाता व दिल्ली के प्रख्यात कलाकार रबींद्र संगीत पेश करेंगे।

दूसरे दिन आठ मई को 'री-एक्सप्लोरिंग टैगोर्स आर्ट' विषय के तहत संगोष्ठी होगी। 'वाचिकांजलि' और 'वाद्यांजलि' सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 'वाचिकांजलि' में टैगोर की साहित्यिक कृतियों की व्याख्या होगी और 'वाद्यांजलि' में दिल्ली ऑल इंडिया रेडियो के वाद्य वृंद की प्रस्तुति होगी।

तीसरे और अंतिम दिन 'काव्यांजलि', 'नृत्यांजलि' और 'स्वरांजलि' कार्यक्रम आयोजित होंगे। सात मई 1861 को जन्मे टैगोर ने साहित्य की विभिन्न विधाओं के साथ विभिन्न कलात्मक शैलियों में खुद को अभिव्यक्त किया था। 'रबींद्र प्रणति' का आयोजन दिल्ली के रबींद्र भवन में होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें