फोटो गैलरी

Hindi Newsकसाब को फांसी देने में कई साल लगेंगे: पाक मीडिया

कसाब को फांसी देने में कई साल लगेंगे: पाक मीडिया

पाकिस्तानी मीडिया में भी गुरुवार को कसाब को दी गई फांसी की सजा छाई रही। देश के प्रमुख अखबारों और खबरिया चैनलों की वेबसाइटों ने इसे सबसे ऊपर जगह देते हुए आगे की अदालती कार्यवाही और तौर-तरीकों पर...

कसाब को फांसी देने में कई साल लगेंगे: पाक मीडिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 May 2010 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी मीडिया में भी गुरुवार को कसाब को दी गई फांसी की सजा छाई रही। देश के प्रमुख अखबारों और खबरिया चैनलों की वेबसाइटों ने इसे सबसे ऊपर जगह देते हुए आगे की अदालती कार्यवाही और तौर-तरीकों पर टिप्पणी भी की।

प्रमुख खबरिया चैनल जियो न्यूज के अनुसार भले ही कसाब को विशेष अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाई गई हो लेकिन इसे अमलीजामा देने में कई साल लग जाएंगे क्योंकि आगे की प्रक्रिया बेहद जटिल है और इसमें काफी वक्त लगेगा। कसाब का मामला अब हाई कोर्ट में जाएगा जहां एक साल से लेकर दो साल तक का समय लग सकता है। अगर हाई कोर्ट उसकी अपील को खारिज कर देता है तो वह सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा। वहां भी कुछ साल लग जाएंगे और अगर सुप्रीम कोर्ट भी उसकी याचिका को खारिज कर देता है तो वह भारत के राष्ट्रपति से दया की भीख मांग सकता है।

उसके बाद उस 'मर्सी अपील' को राष्ट्रपति द्वारा गृह मंत्रालय के पास उसकी टिप्पणी के लिए भेजा जाएगा। इसमें भी कुछ साल लग जाएंगे। गृह मंत्रालय कसाब की फाइल को महाराष्ट्र सरकार के पास भेजेगा। महाराष्ट्र सरकार की टिप्पणी के साथ वह फाइल राष्ट्रपति के सचिवालय में अंतिम निर्णय के लिए भेजी जाएगी। तब तक संभवत: वर्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और नया राष्ट्रपति आ चुका होगा। उस समय तक देश में अगला संसदीय चुनाव की गहमागहमी भी होगी।

ऐसे में कसाब की फाइल को फिर से नये राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा जो एक बार फिर उसपर नई सरकार के गृह मंत्रालय से उसका मत मांगेगा। इस तरह कसाब को फांसी देने की इस पूरी प्रक्रिया में आधा दशक से भी अधिक समय लग सकता है।

पाक मीडिया के अनुसार पूरे प्रकरण में एक बात अवश्य याद रखनी चाहिए कि अफजल गुरु को 2006 में ही फांसी की सजा मुकर्रर की गई थी, चार साल बीत गए लेकिन उसकी फाइल राष्ट्रपति की टेबल तक भी नहीं पहुंची है। अफजल की फाइल अभी भी कांग्रेसनीत यूपीए सरकार के पास पड़ी है। इस संदर्भ में एक बात और ध्यान देने लायक है कि राष्ट्रपति की टेबल पर इस समय 25 मर्सी अपील धूल फांक रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें