फोटो गैलरी

Hindi Newsबापू के नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी मोंटब्लां

बापू के नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी मोंटब्लां

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लग्जरी उत्पाद बनाने वाली मोंटब्लां ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को वचन दिया कि वह व्यावसायिक उद्देश्य के लिए महात्मा गांधी की तस्वीर एवं नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी। कंपनी ने...

बापू के नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी मोंटब्लां
एजेंसीMon, 03 May 2010 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लग्जरी उत्पाद बनाने वाली मोंटब्लां ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को वचन दिया कि वह व्यावसायिक उद्देश्य के लिए महात्मा गांधी की तस्वीर एवं नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी।

कंपनी ने अपनी महंगी कलमों के लिए महात्मा गांधी की तस्वीर के इस्तेमाल की अनुमति सरकार से मांगी थी लेकिन सरकार ने इसकी अनुमति देने से इंकार कर दिया। इसके बाद इस बहुराष्ट्रीय कंपनी मोंटब्लां बुटीक और मोंटब्लां इंटरनेशनल ने उच्चतम न्यायालय समक्ष यह वचन दिया।

सोलिसिटर जनरल गोपाल सुब्रमणियम ने कहा कि सरकार ने कंपनी के अनुरोध को ठुकराने के बाद इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। मुख्य न्यायाधीश केजी बालकृष्णन और न्यायमूर्ति दीपक वर्मा एवं बीएस चौहान की पीठ के समक्ष सुब्रमण्यम ने कहा कि हम व्यावसायिक उद्देश्य के लिए महात्मा गांधी शब्द या उनकी तस्वीर का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दे सकते।

उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय प्रतीक है और इसका इस्तेमाल व्यावसायिक उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता। कंपनी को इस बारे में ईमानदारी से यह प्रतिबद्धता व्यक्त करनी चाहिए कि वह इस तरह के पेन आगे नहीं बेचेगी। कंपनी ने महात्मा गांधी के चित्र वाले सीमित पेन बेचने की अनुमति मांगी थी। कंपनी के वकील ने कहा कि उन्होंने केरल उच्च न्यायालय को फरवरी में पहले ही यह वादा कर दिया था और वह उच्चतम न्यायालय के समक्ष भी ऐसा करने को तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें