फोटो गैलरी

Hindi Newsआपका घर और प्रकाश व्यवस्था

आपका घर और प्रकाश व्यवस्था

रोशनी का हमारे जीवन में एक खास ही महत्त्व है। इसका सीधा असर व्यक्ति  के मूड पर पड़ता है और यह आपने हमेशा महसूस भी किया होगा। जब बात हो आपके घर की, तब इस रोशनी की भूमिका बहुत ही अहम हो जाती है।...

आपका घर और प्रकाश व्यवस्था
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 May 2010 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

रोशनी का हमारे जीवन में एक खास ही महत्त्व है। इसका सीधा असर व्यक्ति  के मूड पर पड़ता है और यह आपने हमेशा महसूस भी किया होगा। जब बात हो आपके घर की, तब इस रोशनी की भूमिका बहुत ही अहम हो जाती है। ऐसे में आपके घर में प्रकाश व्यवस्था कैसी हो, इसे लेकर काफी दुविधाएं बनी रहती हैं। इस बारे में जानकारी दे रहे हैं अजय शर्मा।

प्रकाश व्यवस्था आपके जीवन पर सीधा असर डालती है। यह आपके स्टेटस को भी दर्शाती है। आपके घर आने वाले हर व्यक्ति को यह आपके जीवन के प्रति नजरिए के बारे में सोचने पर भी मजबूर करती है।

आपके घर में प्रकाश व्यवस्था उसके उपयोग और स्थान पर निर्भर करती है। अच्छी लाइटिंग आपके मूड को खुशनुमा बनाने के साथ-साथ घर को भी एलिगेंट लुक देती है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि लाइटिंग की व्यवस्था ऐसी हो कि वह आपकी आंखों को चुभे नहीं, बल्कि आराम पहुंचाए, इसलिए हर कमरे की जरूरत के अनुसार ही व्यवस्था करें। 

आजकल होम डेकोरेशन में शैंडेलियर्स लाइटिंग काफी महत्त्वपूर्ण मानी जाती है। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह क्लासी होने के साथ-साथ हैवी न हो। अगर ऐसा होता है तो लाइटिंग की बजाय सारा ध्यान इसके साइज पर केन्द्रित हो जाता है। मूड लाइटिंग का चलन भी काफी चरम पर है। फिल्म मेकर और कैमरामेन लाइटिंग ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं। आप भी अपने घर में ऐसा प्रयोग कर सकते हैं।
लाइटिंग की व्यवस्था की शुरुआत बेडरूम से करते हैं, क्योंकि यह घर का सबसे मुख्य भाग है। अपने बेडरूम के लिए सॉफ्ट-सूदिंग रोशनी ही चुनें, क्योंकि इसकी वजह से आप रिलेक्स महसूस करेंगे और आपका मन प्रसन्नता का अनुभव करेगा। बेड, कबर्ड और आइने के लिए अलग-अलग लाइट्स रखें।

लिविंग रूम के मामले में लाइटिंग व्यवस्था का सावधानीपूर्वक चुनाव करना चाहिए, क्योंकि यहां पर शो पीस जैसी कई चीजें होती हैं, अत: यहां पर फोकल लाइटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। घर के किसी खास कोने को उभारने के लिए एडजस्टेबल डाउन लाइटस या ट्रैक लाइट्स बहुत ही उपयोगी होती हैं, वहीं स्टाइलिश लुक के लिए फेयरी लाइट्स ही उत्तम हैं।

लिविंग रूम में आजकल झूमर का चलन जोरों पर है, लेकिन इसके साथ लाइटिंग व्यवस्था एक बड़ी समस्या है। अक्सर लोग इसके साथ कमरे के कोनों में लैम्प का प्रयोग कर बैठते हैं, जिसके कारण पूरे कमरे की लाइटिंग व्यवस्था ही गड़बड़ा जाती है, अत: झूमर के साथ कभी-भी दूसरी लाइट का उपयोग न करें।

आपके घर की किचन भी काफी अहम है, जहां पर लाइटिंग व्यवस्था को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। किचन में अक्सर आने वाली परेशानी में खाना पकाने की तैयारियों के वक्त लाइटिंग की समुचित व्यवस्था का न होना है, इसलिए किचन में हमेशा व्हाइट लाइट का ही प्रयोग करना चाहिए। इस बात का ख्यान रखें कि लाइट की रोशनी बिलकुल सीधी पड़े। यदि आप कोई डिश बनाने के भी शौकीन हैं और अक्सर इसके लिए आपको मैगजीन का प्रयोग करना पड़ता है तो किचन में एक लैम्प रखें, जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। डाइनिंग रूम में कभी भी ब्राइट कलर की लाइट न लगाएं। यह आपके खाने के मूड को खराब करेगी। मद्धम रोशनी में हमेशा खाने का पूरा लुत्फ उठाया जाता है और साथ ही आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं। दीवारों के कलर के अनुसार ही लाइट का चुनाव करें। यह जरूरी नहीं है कि हल्के या कूल कलर्स की दीवारों के लिए फिट कलर गहरे रंग की दीवारों के लिए भी उपयुक्त हों। दीवारों पर लगी पेटिंग्स व फैमिली फोटो को हाइलाइट करने के लिए पिक्चर लाइट का उपयोग करें।

आपके घर में एक जगह और है, जो खास है और वह है स्टडी रूम। इस कमरे में लाइटिंग व्यवस्था काफी अच्छी होनी चाहिए। बच्चों की स्टडी टेबल ऐसी जगह लगाएं, जहां पर दिन में नेचुरल रोशनी अच्छी तरह से आती हो। बच्चों के कमरे में कभी भी डेकोरेटिव लाइट का उपयोग न करें।

इसके प्रयोग से बच्चों की आंखों पर स्ट्रेस पड़ेगा। लाइटिंग की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए, जिसकी रोशनी आंखों की बजाय टेबल व किताबों पर पड़े। बाथरूम ऐसी जगह होती है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। बाथरूम में कभी भी धुंधली रोशनी का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आप अपना चेहरा सही ढंग से देख भी नहीं पाएंगे, मेकअप तो दूर की बात है। बाथरूम में हमेशा नमी होती है, साबुन और डिटर्जेन्ट के अवशेष होते हैं, इसलिए लाइटिंग के चुनाव के दौरान यहां की एक्सेसरीज का जरूर ध्यान रखें।

ऐसे ही कुछ उपयोगी सुझावों से आप अपने घर को लाइटिंग के माध्यम से आकर्षक और खुशनुमा बना सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें