फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यटन स्थलों पर तैनात होंगे 'पर्यटन सुरक्षा बल'

पर्यटन स्थलों पर तैनात होंगे 'पर्यटन सुरक्षा बल'

बिहार में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन स्थलों पर अब 'पर्यटन सुरक्षा बल' तैनात किए जाएंगे। इन सुरक्षा बलों में निजी सुरक्षा एजेंसियों के लोगों को शामिल किया जाएगा। प्रथम चरण में राज्य...

पर्यटन स्थलों पर तैनात होंगे 'पर्यटन सुरक्षा बल'
एजेंसीSat, 01 May 2010 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन स्थलों पर अब 'पर्यटन सुरक्षा बल' तैनात किए जाएंगे। इन सुरक्षा बलों में निजी सुरक्षा एजेंसियों के लोगों को शामिल किया जाएगा।

प्रथम चरण में राज्य के बोधगया, राजगीर, नालंदा, वैशाली, केसरिया तथा पटना के पर्यटक स्थलों पर पर्यटक सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी। इन सुरक्षा बलों की तैनाती के लिए विभाग ने नियमावली भी बना ली है।

राज्य के पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव रश्मि वर्मा ने शनिवार को बताया, ''निजी सुरक्षा एजेंसियों के लोगों को इस सुरक्षा बल में शामिल किया जाएगा। ये सुरक्षा बल पर्यटकों के साथ दोस्त की भूमिका में होंगे तथा विदेशी पर्यटकों को पूरी तरह सुरक्षा देंगे। विदेशी पर्यटकों के भ्रमण तथा खरीददारी समय उन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।''

उन्होंने बताया कि इस तरह के सुरक्षा बल के गठन का प्रस्ताव कई वर्षों से लंबित था। राज्य में पहली बार सुरक्षा एजेंसियों के जवानों को पर्यटन सुरक्षा बल में शामिल किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पूर्व बोधगया में एक विदेशी महिला पर्यटक के साथ कथित सामूहिक बलात्कार की घटना सामने आने के बाद सरकार ने तत्काल ऐसे सुरक्षा बलों की आवश्यकता जतायी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें