फोटो गैलरी

Hindi Newsटॉप अमेरिकी कंपनियों की कमान भारतीय महिलाओं के हाथ में

टॉप अमेरिकी कंपनियों की कमान भारतीय महिलाओं के हाथ में

अमेरिका में महिला उद्यमियों के नेतृत्व वाली 50 बड़ी कंपनियों में से छह ऐसी कंपनियां हैं, जिसकी कमान भारतीय मूल की महिलाओं के हाथ में हैं। वूमेन प्रसिडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूपीओ) द्वारा जारी...

टॉप अमेरिकी कंपनियों की कमान भारतीय महिलाओं के हाथ में
एजेंसीFri, 23 Apr 2010 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में महिला उद्यमियों के नेतृत्व वाली 50 बड़ी कंपनियों में से छह ऐसी कंपनियां हैं, जिसकी कमान भारतीय मूल की महिलाओं के हाथ में हैं।

वूमेन प्रसिडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूपीओ) द्वारा जारी वार्षिक रैंकिंग में इसकी जानकारी दी गई है। रैंकिंग में पहले पायदान पर अर्जेट एसोसिएट्स इंक है।

सूची में दूसरे स्थान पर आर्टेक इनफॉरमेशन सिस्टम्स एलएलसी नामक कंपनी है। कंपनी का नेतृत्व भारतीय मूल की महिला रंजनी पोद्दार करती हैं।

टॉप 50 की सूची में पोद्दार की कंपनी के अलावा पांच और कंपनियां हैं, जिनका नेतृत्व भारतीय मूल की महिलाएं कर रही हैं। इन कंपनियों में पद्मा एलेन के नेतृत्व वाली कंपनी टेक्नोडाइन एलएलसी (12वें पायदान), अंजली रामकुमारन की एम्पक्स इंक (20वें पायदान), सोनू रात्रा की अकारया इंक (35वें पायदान पर) प्रीति पारीख की श्वेता सत्यम इंक (42वें पायदान) और किरण गिल के नेतृत्व वाली कंपनी पारस इनवायरमेंटल इंक (49वें पायदान) शामिल है।

डब्ल्यूपीओ के अनुसार अमेरिका में महिला उद्यमियों के नेतृत्व वाली कंपनियों तेजी से विकास कर रही हैं। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 1982 और 2002 के बीच ऐसी कंपनियों का विकास 125 फीसदी की दर से हुआ।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के नेतृत्व में तीन फीसदी ऐसी कंपनियां हैं, जिनका राजस्व 10 लाख डॉलर या उससे अधिक है। वर्ष 2005 और 2009 के बीच टॉप 50 कंपनियों में औसतन का राजस्व तीन करोड़ डॉलर से अधिक रिकॉर्ड किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें