फोटो गैलरी

Hindi Newsस्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए तैयार हूं: राजा

स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए तैयार हूं: राजा

नए दूरसंचार ऑपरेटरों को कौड़ी के दाम स्पेक्ट्रम देने के आरोपों का सामना कर रहे दूरसंचार मंत्री ए राजा ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि वह किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं। राजा ने...

स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए तैयार हूं: राजा
एजेंसीThu, 22 Apr 2010 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

नए दूरसंचार ऑपरेटरों को कौड़ी के दाम स्पेक्ट्रम देने के आरोपों का सामना कर रहे दूरसंचार मंत्री ए राजा ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि वह किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं।

राजा ने प्रश्नकाल के दौरान भाजपा के रविशंकर प्रसाद के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि मुझे 2 जी स्पेक्ट्रम को लेकर सीबीआई में चल रहे एक मामले की जानकारी है और हम किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं। हम हर सवाल का जवाब देने और रिकार्ड मुहैया कराने के लिए तैयार हैं।

आरोप है कि 2008 के शुरू में दो जी लाइसेंस आवंटन प्रक्रिया में कथित अनियमितता से सरकार को 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

3 जी स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए चल रही प्रक्रिया के संदर्भ में राजा ने कहा 3 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की पूरी प्रक्रिया एक खुली प्रक्रिया है और केंद्रीय सतर्कता आयोग तथा अन्य एजेंसियां इसकी निगरानी कर रही हैं।

मंत्री ने संतोष बागडोदिया के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि 3 जी की नीलामी सरकार का एक नीतिगत फैसला है क्योंकि बीएसएनएल सार्वजनिक क्षेत्र का एक उपक्रम है और सरकार के लिए ऐसा करना एक सामाजिक बाध्यता है।

राजा ने कहा कि 3 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में विलंब इसलिए हुआ क्योंकि रेडियो तंरगों की अनुपलब्धता थी और इस बात को लेकर भी मतभेद थे कि इसका आवंटन किसे किया जाना चाहिए।

पूरक प्रश्नों के जवाब में राजा ने कहा कि 3 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के बारे में दिशानिर्देश सरकार द्वारा एक अगस्त 2008 को जारी किए गए थे। 11 सितंबर 2008 को इनमें संशोधन किया गया था। बहरहाल, 3 जी स्पेक्ट्रम की उपलब्धता, आवंटित किए जाने वाले ब्लॉकों की संख्या, 3 जी नीलामी के लिए रिजर्व दाम आदि मुद्दों की वजह से पूरी प्रक्रिया में विलंब हुआ।

उन्होंने अन्नाद्रमुक के डॉ के मलयसामी के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 3 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी से जुड़े इन मुद्दों पर गौर करने के लिए पिछले साल जुलाई में मंत्रियों का एक समूह गठित किया गया था।

राजा ने कहा इसके बाद कई बैठकें हुईं। मंत्रियों के समूह के फैसले के अनुसार, तय किया गया कि 3 जी स्पेक्ट्रम के तीन ब्लॉक की नीलामी 17 सर्विस क्षेत्रों में और चार ब्लाक की नीलामी पांच सर्विस क्षेत्रों में की जाए। नीलाम नौ अप्रैल को शुरू हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें