फोटो गैलरी

Hindi Newsगर धूप में निकलो रूप की रानी तो..

गर धूप में निकलो रूप की रानी तो..

आपकी त्वचा पर लगातार पड़ती धूप को रोकना इस समय असंभव-सा ही है। ऐसे में अपनी त्वचा की सुरक्षा करना अनिवार्य हो जाता है। आने वाले महीनों में आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी त्वचा के लिए असरदार सन...

गर धूप में निकलो रूप की रानी तो..
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Apr 2010 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आपकी त्वचा पर लगातार पड़ती धूप को रोकना इस समय असंभव-सा ही है। ऐसे में अपनी त्वचा की सुरक्षा करना अनिवार्य हो जाता है। आने वाले महीनों में आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी त्वचा के लिए असरदार सन प्रोटेक्शन क्रीम का इस्तेमाल करें।

स्किन के लिए जरूरी है

सन प्रोटेक्शन फेक्टर (एसपीएफ) ही यह तय करता है कि इस्तेमाल की जा रही क्रीम कितनी असरदार है और वही इस बात का सूचक भी है कि इस क्रीम के इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की कितनी हिफाजत हो पा रही है। एक्सप्रेशन की मेकअप एक्सपर्ट सिमी घई कहती हैं, गर्मियों में आपको सन्सक्रीम का इस्तेमाल एक से अधिक बार करना चाहिए। वह कहती हैं, सर्दियों की तुलना में गर्मियों में सन्सक्रीम ज्यादा बार लगाने से स्किन की अच्छी सुरक्षा हो जाती है, लेकिन सन्सक्रीम को दोबारा लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लेना चाहिए।

आमतौर पर व्यक्तिगत रूप से अधिकांश लोगों के लिए एसपीएफ 15 सन्सक्रीम बेहद जरूरी है। मोदीकेयर लि. की मनीषा अमोल का कहना है, जो लोग बहुत ज्यादा धूप में रहते हैं, उनके लिए ज्यादा असरकारी सन्सक्रीम फायदेमंद रहती है। ऐसे लोगों के लिए और उन लोगों के लिए, जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील है और रंग बहुत गोरा है, एसपीएफ 30 सुझायी जाती है।

लेकिन त्वचा के लिए किस तरह की क्रीम नुकसानदायक होती है? इस सवाल के जवाब में मैक्सहैल्थ केयर के त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर अहमद जहीर कहते हैं, किसी भी स्नोत से आने वाली पराबैंगनी किरणें आपकी त्वचा में चकत्ते से पैदा कर सकती हैं। यही नहीं, इनके चलते व्यक्ति के चेहरे में झुर्रियां पड़ना, चेहरे का रंग काला पड़ जाने जैसे कई चिन्ह दिखाई पड़ने लगते हैं और व्यक्ति बूढ़ा-सा दिखाई देने लगता है। वह कहते हैं, इनसे बचने के लिए व्यक्ति को विटामिन सी और विटामिन ई की जरूरत होती है, जो अनेक फलों में मिलते हैं, जैसे टमाटर, अंगूर, ब्रोक्कली, शिमला मिर्च, अखरोट और मछली। इनके खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं।

वास्तव में सन्सक्रीम सूरज की किरणों को भीतरी त्वचा तक पहुंचने से पहले फिल्टर कर देती है। डॉक्टर घई कहती हैं, अल्ट्रा-वायलेट किरणें आपकी त्वचा में ऑयल को बढ़ा देती हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा फटने लगती है। वह कहती हैं, ऐसे में ऑयली स्किन के लिए ऑयलफ्री प्रोडक्ट और ड्राई स्किन के लिए क्रीमी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए। ड्राई स्किन जल्दी फटती है और उसमें झुर्रियां भी जल्दी पड़ती हैं, ऐसे में सन प्रोटेक्शन की और भी ज्यादा जरूरत होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें