फोटो गैलरी

Hindi Newsनिर्यात बढ़ाने को अफ्रीका, लैटिन अमेरिका पर सरकार की नजर

निर्यात बढ़ाने को अफ्रीका, लैटिन अमेरिका पर सरकार की नजर

देश के अंतरराष्ट्रीय कारोबार को और विविधतापूर्ण स्वरूप देने की जरूरत पर जोर देते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि निर्यात की नई संभावनाओं के मद्देनजर सरकार की...

निर्यात बढ़ाने को अफ्रीका, लैटिन अमेरिका पर सरकार की नजर
एजेंसीMon, 19 Apr 2010 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के अंतरराष्ट्रीय कारोबार को और विविधतापूर्ण स्वरूप देने की जरूरत पर जोर देते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि निर्यात की नई संभावनाओं के मद्देनजर सरकार की अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के बाजारों पर निगाह बनी हुई है।

सिंधिया ने इंदौर में से कहा कि मुझे लगता है कि देश के अंतरराष्ट्रीय कारोबार को और विविधतापूर्ण स्वरूप दिए जाने की जरूरत है, ताकि निर्यात को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि निर्यात में वृद्धि की संभावनाओं के मद्देनजर अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे बाजारों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

सिंधिया ने बताया कि देश से इन बाजारों को निर्यात की नई संभावनाओं को देखते हुए हम अपनी नीतियों को आकार दे रहे हैं। वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ने अनुमान लगाया कि 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष 2009-10 में देश का कुल निर्यात 170 अरब डॉलर के आस-पास रह सकता है।

सिंधिया के मुताबिक निर्यात के मामले में इंजीनियरिंग, चमड़ा उद्योग, हस्तकला और हथकरघा जैसे क्षेत्रों को और प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि हम अपने उस लक्ष्य को पाने में कामयाब रहेंगे, जिसमें वर्ष 2011 तक निर्यात को 200 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंचाने की बात कही गयी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें