फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात दंगे: एसआईटी ने किया विहिप नेता तोगड़िया को तलब

गुजरात दंगे: एसआईटी ने किया विहिप नेता तोगड़िया को तलब

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) ने विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के महासचिव प्रवीण तोगड़िया को गुजरात में गोधरा कांड के बाद हुए साम्प्रदायिक दंगों के मामले में पूछताछ के लिए 19...

गुजरात दंगे: एसआईटी ने किया विहिप नेता तोगड़िया को तलब
एजेंसीSun, 18 Apr 2010 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) ने विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के महासचिव प्रवीण तोगड़िया को गुजरात में गोधरा कांड के बाद हुए साम्प्रदायिक दंगों के मामले में पूछताछ के लिए 19 अप्रैल को तलब किया है।

विहिप के सूत्रों ने बताया हमारे महासचिव तोगड़िया को एसआईटी ने 19 अप्रैल को पेश होने को कहा है।
एसआईटी के सूत्रों ने बताया कि तोगड़िया को 28 फरवरी 2002 को गुलबर्ग सोसाइटी में दंगाइयों द्वारा मारे गए कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी की पत्नी जाकिया जाफरी की शिकायत पर तलब किया गया है।

जकिया ने शिकायत में आरोप लगाया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों, पुलिस अधिकारियों और वरिष्ठ नौकरशाहों समेत 62 अन्य लोगों ने गोधरा कांड के बाद राज्य में हिंसा भड़काई और दंगाइयों की मदद की।

जाकिया की शिकायत में तोगड़िया पर साजिश के तहत हुई हिंसा में अन्य आरोपियों का साथ देने का इल्जाम लगाया गया है।

गौरतलब है कि जाकिया की शिकायत के आधार पर एसआईटी ने गत 27 मार्च को राज्य के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से नौ घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने 27 अप्रैल 2009 को एसआईटी से जाकिया की शिकायत का संज्ञान लेने को कहा था। जाकिया ने अपनी शिकायत पर गुजरात हाईकोर्ट द्वारा तीन नवंबर 2007 को कोई निर्देश नहीं दिए जाने और इस मामले के समाधान के लिए मजिस्ट्रेट की अदालत में जाने के लिए कहने पर सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी।

जाकिया ने आरोप लगाया कि फरवरी और मई 2002 के बीच में राज्य सरकार ने निर्दोष लोगों की जान-माल की सुरक्षा में जानबूझकर कोताही की। उस वक्त प्रदेश सरकार की नाकामी एक साजिश का हिस्सा थी।

एसआईटी जाकिया की शिकायत में शामिल अनेक लोगों के बयान पहले ही ले चुकी है। ऐसे लोगों में प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री गोरधन जदाफिया, भाजपा नेता आईके जडेजा, भाजपा के पूर्व विधायक कालू मालीवाड़, विधायक अनिल पटेल, पूर्व आईपीएस अधिकारी आरबी़ श्रीकुमार, सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और पुलिस महानिरीक्षक शिवानंद झा शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें