फोटो गैलरी

Hindi Newsसोमालियाई लुटेरों ने मुक्त की तीन भारतीय नौकाएं

सोमालियाई लुटेरों ने मुक्त की तीन भारतीय नौकाएं

सोमालियाई तट से बंधक बनाई गई तीन भारतीय नौकाओं को ईंधन खत्म होने के कारण समुद्री लुटेरो ने बुधवार को छोड़ दिया है। तमाम अन्तरराष्ट्रीय जंगी पोतों की मौजूदगी के बावजूद समुद्री लुटेरे अब तक हिन्द...

सोमालियाई लुटेरों ने मुक्त की तीन भारतीय नौकाएं
एजेंसीWed, 07 Apr 2010 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमालियाई तट से बंधक बनाई गई तीन भारतीय नौकाओं को ईंधन खत्म होने के कारण समुद्री लुटेरो ने बुधवार को छोड़ दिया है। तमाम अन्तरराष्ट्रीय जंगी पोतों की मौजूदगी के बावजूद समुद्री लुटेरे अब तक हिन्द महासागर और अदन की खाड़ी में दर्जनों जहाजों को बंधक बना चुके हैं और आने वाला मौसम समुद्री लुटेरों के अनुरुप होने के कारण उनकी गतिविधयां बढने की आशंका है।
 
पूर्वी अफ्रीकी समुद्री चालक सहयोग कार्यक्रम के एंड्रयू म्वानगुरा ने रायटर को बताया कि बंधक बनाए गए भारतीय जहजों में से तीन मुक्त किए जा चुके हैं। आजाद किए गए दो जहाजों को सहायता पहुंच चुकी है जबकि म्वानगुरा ने बताया कि तीसरे को सहायता मिली या नहीं उन्हें पता नहीं।
 
नौवहन मामलों से जुडे एक अन्य गुट इकोटेरा ने उक्त सूचना की पुष्टि करते हुए बताया कि लुटेरो ने तीन जहाजों एमएसवी कृष्ण ज्योत, एमएसवल अल कद्री और एमवी सफीना अल रयातिरी को मुक्त कर दिया है। उन्होंने बताया कि लुटेरों ने अब भी छह मालवाहक नौकाओं को बंधक बना रखा है।
 
पश्चिम सोमालियाई सरकार के खिलाफ संघर्षरत अल सहाव इस्लामी गुट अल सहाब ने लुटेरों को इन हरकतों से बाज आने की चेतावनी दी है क्योंकि इससे सोमालियाई व्यापारियों को नुकसान पहुंच सकता है।

भारत ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपने बंदी बनाए गए 7 जहाजों के 100 के लगभग नाविकों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। सोमालियाई लुटेरो ने पिछले कुछ समय में सोमालियाई तट से लूटे गए जहाजों की फिरौती में करोडों डालर कमाए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें