फोटो गैलरी

Hindi Newsहेडली के विपरीत अपराध नहीं कबूलेगा राणा

हेडली के विपरीत अपराध नहीं कबूलेगा राणा

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई संदिग्ध आतंकवादी तहव्वुर हुसैन राणा अपना अपराध नहीं कबूलेगा और मुंबई हमलों में अपनी संलिप्तता संबंधी आरोपों के मामले का सामना करेगा। उसके मामले की सुनवाई की प्रक्रिया सितंबर...

हेडली के विपरीत अपराध नहीं कबूलेगा राणा
एजेंसीTue, 30 Mar 2010 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई संदिग्ध आतंकवादी तहव्वुर हुसैन राणा अपना अपराध नहीं कबूलेगा और मुंबई हमलों में अपनी संलिप्तता संबंधी आरोपों के मामले का सामना करेगा। उसके मामले की सुनवाई की प्रक्रिया सितंबर के बाद ही शुरू होगी। राणा के वकील ने यह जानकारी दी।

जेल के संतरी रंग का सूट पहने राणा अमेरिकी जज हैरी लेनिनवेबर की जिला अदालत में पेश हुआ, जहां संघीय अभियोजकों ने इस मामले में गोपनीय सूचना तथा सबूत पेश करने के लिए सितंबर तक का समय मांगा।

20 मिनट की सुनवाई के बाद राणा के वकील पैट्रिक ब्लेगान ने संवाददाताओं से कहा कि उनका मुवक्किल सह आरोपी डेविड कोलमैन हेडली की तरह अपने बयान को बदलने नहीं जा रहा है।

ब्लेगन ने कहा हम सुनवाई का सामना करेंगे। हमें उम्मीद है कि सुनवाई जल्द शुरू होगी। लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य हेडली ने 18 मार्च को उसके खिलाफ लगाए गए सभी 12 आरोपों में अपना अपराध कबूल कर लिया था जिनमें 26/11 के मुंबई हमले भी शामिल थे। ब्लेगन ने कहा कि हेडली की अपराध कबूल करने की बात से कोई हैरानी नहीं हुई, क्योंकि वह जांच में सहयोग कर रहा था।

उन्होंने कहा कि हम जानते हैं और मुझे लगता है कि प्रेस में सभी को पहले से यह बात पता थी कि वह अपना गुनाह कबूल करने जा रहा है। उसने विधि विभाग को यह संकेत देने की अनुमति दी कि वह सहयोग कर रहा है तो इसलिए यह कोई हैरानी वाली बात नहीं है।


ब्लेगर ने कहा कि यह बात राणा के मामले को कैसे प्रभावित करेगी, इसके लिए पहले मुझे सबूत देखने पड़ेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि अभी भी उनका मामला काफी मजबूत है।

राणा के मामले की सुनवाई सितंबर के बाद ही शुरू हो पाएगी, क्योंकि तब तक संघीय अभियोजक उसके खिलाफ जुटाए गए सबूतों पर काम करेंगे और देखेंगे कि उन्हें सुनवाई में इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।

ब्लेगन ने कहा कि सुनवाई निश्चित रूप से सितंबर तक शुरू नहीं होगी लेकिन उम्मीद जताई कि मामले की सुनवाई शुरू होने में एक दो साल का समय नहीं लगेगा। हेडली से पूछताछ के लिए दबाव बना रहे भारतीय प्रशासन को राणा से पूछताछ करने की अनुमति दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर ब्लेगन ने कहा कि मुझे यह पता लगाना होगा कि कौन वास्तव में किससे बात करना चाहता है और क्या स्थितियां हैं। यदि वे कहते हैं तो मैं इसके बारे में सोचूंगा।

सुनवाई के दौरान मौजूद शिकागो के शीर्ष संघीय अभियोजक पैट्रिक फित्जगेराल्ड ने अदालत को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि आतंकवादी मामले की जांच में जुटाए गए सबूतों को अगले कुछ माह में सार्वजनिक कर दिया जाएगा। फित्जगेराल्ड ने कहा कि सबूतों को सार्वजनिक किए जाने से सरकार को गोपनीयता सूचना प्रक्रिया अधिनियम के अत्याधिक इस्तेमाल से बचने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें