फोटो गैलरी

Hindi News1100 करोड़ का होगा भारत का इंटरनेट विज्ञापन बाजार इससाल

1100 करोड़ का हो जाएगा इंटरनेट विज्ञापन बाजार इस साल

भारत के लोग जैसे-जैसे इंटरनेट प्रेमी होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे देश में ऑनलाइन विज्ञापन के क्षेत्र में बूम आती जा रही है। विशेषज्ञों के अनुसार इंटरनेट आने वाले सालों में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक...

1100 करोड़ का हो जाएगा इंटरनेट विज्ञापन बाजार इस साल
एजेंसीMon, 29 Mar 2010 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के लोग जैसे-जैसे इंटरनेट प्रेमी होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे देश में ऑनलाइन विज्ञापन के क्षेत्र में बूम आती जा रही है। विशेषज्ञों के अनुसार इंटरनेट आने वाले सालों में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से आगे हो जाएगा।

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद 4.90 करोड़ है। जबकि दुनियाभर में इस समय एक अरब 75 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जो पूरी आबादी का लगभग 25 प्रतिशत है। इसी तरह एशिया में 74 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जो यहां की कुल आबादी का लगभग 20 प्रतिशत है।
गूगल के एक अनुमान के मुताबिक इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की इतनी बड़ी तादाद के मद्देनजर देश का ऑनलाइन विज्ञापन बाजार इस साल 1,100 करोड़ का हो सकता है। यदि गूगल का यह अनुमान सही साबित होता है तो यह ऑनलाइन विज्ञापन बाजार के क्षेत्र में 50 फीसदी का इजाफा होगा।

अपनी पहुंच, प्रभाव और कम कीमत के कारण वेब विज्ञापन अब ज्यादातर कंपनियों की पहली पसंद बन गयी है।

गूगल इंडिया के व्यापार प्रमुख नरसिम्हा जयकुमार ने बताया कि प्रौद्योगिकी में तेजी से हो रहे बदलाव को देखते हुए निश्चित तौर पर यह चलन पर डिजिटल मीडिया की ओर बढ़ रहा है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने और अपने टारगेट ऑडिएंस तक पहुंचने के मकसद से विज्ञापनदाताओं के लिए यह एक अलार्म की तरह है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें