फोटो गैलरी

Hindi Newsअप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें

अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें

अगले महीने से कारें महंगी हो जाएंगी क्योंकि कार कंपनियों ने अपनी कारों को यूरो 4 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने में आने वाला खर्च ग्राहकों से वसूलने का निश्चय किया है। टाटा मोटर्स, फिएट, हुंदै,...

अप्रैल से महंगी हो जाएंगी कारें
एजेंसीSun, 28 Mar 2010 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले महीने से कारें महंगी हो जाएंगी क्योंकि कार कंपनियों ने अपनी कारों को यूरो 4 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने में आने वाला खर्च ग्राहकों से वसूलने का निश्चय किया है।

टाटा मोटर्स, फिएट, हुंदै, महिन्द्रा और जनरल मोटर्स सहित प्रमुख कार कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने की योजना बनाई है। सरकार एक अप्रैल से नए उत्सर्जन नियमों को लागू करने जा रही है।

नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने के साथ कंपनियों को अपने वाहनों को उन्नत करने की जरूरत पड़ेगी ताकि वे अधिक स्वच्छ यूरो 4 ईंधन पर चल सकें। इस ईंधन का इस्तेमाल 13 शहरों में किया जाएगा, जबकि देश के अन्य हिस्सों में यूरो 3 ईंधन का इस्तेमाल किया जाएगा।

जनरल मोटर्स के उपाध्यक्ष पी बालेन्द्रन ने बताया कि हम शेवरेल बीट और स्पार्क को छोड़कर सभी माडलों के दाम 6000 रुपये तक बढ़ाएंगे। कीमतें अप्रैल के पहले सप्ताह में बढ़ाई जाएंगी। हुंदै मोटर के क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक कुमार प्रियेश ने कहा कि हम अप्रैल के पहले सप्ताह में कीमतें 4000 रुपये से 5000 रुपये के दायरे में बढ़ाएंगे।

उधर, टाटा मोटर्स और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने भी एक अप्रैल से कीमतों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (पैसेंजर कार) राजीव दूबे ने कहा कि मैं फिलहाल यह नहीं बता सकता कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। हम नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने पर निर्णय करेंगे।

वहीं दूसरी ओर, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के अध्यक्ष पवन गोयनका ने कहा कि हम नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने के बाद अपने सभी माडलों की कीमतें बढ़ाएंगे।
 उन्होंने कहा कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी, इस पर जल्द ही निर्णय किया जाएगा।

फिएट इंडिया, मर्सिडीज बेंज और टोयोटा जैसी अन्य कार कंपनियां भी अप्रैल से कीमतें बढ़ा सकती हैं। हालांकि इन कंपनियों ने कहा कि नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने पर वे कीमत वृद्धि पर निर्णय करेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें