फोटो गैलरी

Hindi Newsदोतीन महीने में घटेगी महंगाई मोंटेक

दो-तीन महीने में घटेगी महंगाई: मोंटेक

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने शनिवार को कहा कि मुद्रास्फीति अगले दो-तीन महीने में नीचे आ जाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि खाद्य पदार्थों की महंगाई गैऱख़ाद्य उत्पादों...

दो-तीन महीने में घटेगी महंगाई: मोंटेक
एजेंसीSat, 27 Mar 2010 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने शनिवार को कहा कि मुद्रास्फीति अगले दो-तीन महीने में नीचे आ जाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि खाद्य पदार्थों की महंगाई गैऱख़ाद्य उत्पादों में पहुंचेगी।

अहलूवालिया ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में यहां कहा कि अगले दो तीन महीनों में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की सामान्य दर नीचे आ जायेगी, क्योंकि खाद्य पदार्थों के दाम नीचे आ रहे हैं।

मुद्रास्फीति के दहाई अंक पर पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यदि यह एक सप्ताह में दो अंकों में पहुंचती है तो यह कोई बड़ी बात है।

अहलूवालिया ने इस बात पर भी जोर दिया कि खाद्य पदार्थों की महंगाई गैऱख़ाद्य उत्पादों में नहीं पहुंचेगी। मुझे नहीं लगता कि ऐसा होगा, क्योंकि खाद्य वस्तुओं के दाम और नीचे आ रहे हैं।

खाद्य पदार्थों की महंगाई गत 13 मार्च को समाप्त सप्ताह में एक सप्ताह पहले के 16.30 प्रतिशत से घटकर 16.22 प्रतिशत रह गई। हालांकि सकल उपभोक्ता वस्तुओं के थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर फरवरी में बढकर 9.89 प्रतिशत तक पहुंच गई।

डा अहलूवालिया यहां कानूनी मामलों पर आयोजित सम्मेलन भाग लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि रबी मौसम की फसल बाजार में पहुंचने से भी महंगाई पर असर पडे़गा और इसमें नरमी आयेगी। उन्होंने कहा कि देश में अनाज की कोई कमी नहीं है और आने वाली रबी मौसम की फसल भी अच्छी रहने की उम्मीद है।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि 12पंचवर्षीय योजना में देश 10 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य रखने जा रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने हमें 12वीं पंचवर्षीय योजना में 10 प्रतिशत सालाना वृद्धि की संभावनाओं की तरफ ध्यान देने को कहा है और हम इस पर गौर कर रहे हैं, हालांकि इससे पहले भी हम 9 से 10 प्रतिशत की वद्धि की उम्मीद कर रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें