फोटो गैलरी

Hindi Newsबॉलीवुड का असली किंग कौन शाहरुख या आमिर खान

बॉलीवुड का असली किंग कौन शाहरुख या आमिर खान

वैसे देखा जाए तो विगत एक दशक पहले 2000 से ही शाहरुख तथा आमिर खान में कांटे की टक्कर रही है। आमिर खान ने लगान, दिल चाहता है (2001), मंगल पांडे (2005), रंग दे बसंती, फना (2006), तारे जमीन पर (2007),...

बॉलीवुड का असली किंग कौन शाहरुख या आमिर खान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 27 Mar 2010 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

वैसे देखा जाए तो विगत एक दशक पहले 2000 से ही शाहरुख तथा आमिर खान में कांटे की टक्कर रही है। आमिर खान ने लगान, दिल चाहता है (2001), मंगल पांडे (2005), रंग दे बसंती, फना (2006), तारे जमीन पर (2007), गजनी (2008), 3 ईडियट्स (2009) जैसी सुपरहिट फिल्में दर्शकों को दीं। वहीं शाहरुख खान ने कभी खुशी-कभी गम (2001), देवदास (2002), कल हो ना हो (2003), वीर जारा (2004), कभी अलविदा ना कहना, डॉन (2006), चक दे इंडिया, ओम शांति ओम (2007), रब ने बना दी जोड़ी (2008) तथा माई नेम इज खान (2010) द्वारा दर्शकों के दिलों पर राज किया।

बॉलीवुड में अपने अभिनय के बल पर धूम मचाने वाले आमिर ने जहां निर्माण एवं निर्देशन में पैर जमाए, वहीं शाहरुख ने निर्माता बनने के साथ-साथ कोलकाता नाइट राइडर टीम खरीदकर खेल की दुनिया में भी किस्मत आजमाई।

शाहरुख खान पिछले दशक से फिल्मों के साथ विज्ञापन की दुनिया के भी बादशाह बने हुए हैं। शाहरुख शायद पहले भारतीय अमिनेता हैं, जिन्होंने सबसे अधिक उपभोक्ता वस्तुओं के विज्ञापन किए हैं।

शाहरुख ने टाटा, पेप्सी, मयूर सूटिंग्स, हुण्डई कार, विडियोकॉन, लिबर्टी शू, प्यूमा टी-शर्ट, पान-पराग, सिंन्थोल, बैगपाइपर क्लब सोडा, क्लिनिक ऑल क्लियर, ओमेगा घड़ी, आईटीसी-सनफीस्ट, इमामी, हिमानी तथा आईसीआईसीआई बैंक के लिए विज्ञापन किए हैं। आमिर विज्ञापन के मामले में अपनी पसंद का ज्यादा ख्याल रखते हैं। फिलहाल -टाटा स्काई, कोका कोला, ट्योटा इनोवा, पारले मोनैको बिस्कुट, सैमसंग मोबाइल, टाइटन घड़ी तथा पर्यटन मंत्रलय के ‘अतिथि देवो भव:’ से जुड़े हैं। इस कड़ी में नया नाम यूएई बेस टेलिकॉम कंपनी इतिसात जुड़ी है, जिससे आमिर ने पैंतीस करोड़ की डील की है। पिछले दिनों हॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक जेम्स कैमरून ने भी आमिर खान को अपनी फिल्म में काम करने का न्योता दिया है। फिल्म समीक्षकों के अनुसार, पिछले वर्षों से आमिर तथा शाहरुख खान के बीच वाकयुद्ध वास्तव में बॉलीवुड की नम्बर वन कुर्सी तथा विज्ञापन की दुनिया पर अपना साम्राज्य फैलाने की मुहिम का एक हिस्सा था, जिसमें शाहरुख खान अब थोड़ा पिछड़ते दिख रहे है।

हालांकि शाहरुख ने ‘माई नेम इज खान’ के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी तथा देश की अलग पहचान बनाने में जबरदस्त कामयाबी हासिल की है। इस फिल्म के माध्यम से शाहरुख ने आतंकवाद/जेहाद के नाम पर एक विशेष सम्प्रदाय को बदनाम किए जाने की साजिश को नए अंदाज में पेश कर दुनिया को शांति का संदेश देने का सराहनीय प्रयास किया है। सामाजिक सरोकार की दृष्टि से आमिर खान भी पीछे नहीं रहे। विगत कुछ महीनों से आमिर तथा शाहरुख खान एक साथ कई कार्यक्रमों के देखे जा रहे हैं। मीडिया के सामने तो आपसी दोस्ताना दिखा रहे हैं और एक-दूसरे को बड़ा अभिनेता बताकर बड़प्पन दिखा रहे हैं। विगत कुछ महीनों से  कांटे की टक्कर में फिलहाल आमिर खान थोड़ा बीस पड़ रहे हैं। जानते हैं कि इनमें बॉलीवुड का किंग कौन बनेगा? क्या आमिर और शाहरुख एक साथ काम कर सकते हैं? धन कमाई के मामले में किस पर लक्ष्मी होगी मेहरबान? किसकी झोली में आएंगे महत्वपूर्ण पुरस्कार? आमिर-शाहरुख का भविष्य कैसा है?

दोनों में बड़ा कौन?

आमिर की जन्म राशि कर्क, स्वामी चन्द्रमा तथा शाहरुख की जन्म राशि मकर, स्वामी शनि में मित्रता का अभाव एक दूसरे का प्रतिद्वंद्वी बनाए हुए हैं। एक-दूसरे की राशि समसप्तक होने की वजह से समय-समय पर मित्रता का राग भी अलापते दिखते हैं। शाहरुख की कुंडली में कई शुभ राजयोग तथा महापुरुष योग उन्हें उम्दा अभिनेता बनाने के साथ मार्केट की नब्ज पकड़कर चलने वाला व्यक्ति बना रहे हैं। शकट योग की वजह से ये नंबर वन बनने के लिए किसी तरह का शॉर्टकट एवं विवाद से परहेज नहीं करेंगे। इनका अंदाज सदैव समय की मांग के साथ बदलता रहेगा।

आमिर की कुंडली में भी कई शुभ राजयोग तथा केन्द्र-त्रिकोण राजयोग के साथ बना गजकेसरी योग इन्हें एक जबरदस्त अदाकार के साथ बहुमुखी प्रतिभा संपन्न व्यक्तित्व बना रहा है। ये आगामी वर्षों में अपने तरीके से बाजार (मार्केट) बनाएंगे, न कि बाजार के हिसाब से चलेंगे। आगामी वर्षो में मनोरंजक फिल्मों के साथ सामाजिक सरोकार वाली फिल्मों में नजर आएंगे।

अब रही बॉलीवुड में नम्बर वन की दौड़ तो यहां तो वही थोड़ा आगे रहेगा, जो मार्केट की नब्ज पकड़ कर चलेगा। इस संदर्भ में शाहरुख की शनि दशा आमिर पर भारी पड़ रही है।

मनोरंजक अभिनेता के रूप में टक्कर बराबरी की रहेगी। धन कमाई के मामले में भी कभी आमिर तो कभी शाहरुख खान आगे चलेंगे। किन्तु गंभीर विषयों पर अभिनय एवं प्रसिद्धि के मामले में आमिर बॉलीवुड में शाहरुख पर भारी पड़ेंगे। आगामी वर्षों में दोनों के साथ कुछ न कुछ विवाद जारी रहेंगे। बॉलीवुड में शाहरुख-अमिताभ के बीच प्रतिद्वंद्विता के बजाय अब आमिर-शाहरुख के बीच नम्बर वन की होड़ लम्बे समय तक जारी रहेगी, जिसमें आमिर खान जनवरी, 2013 के बाद शाहरुख से काफी आगे निकल जाएंगे।

शाहरुख का ज्योतिषीय प्रोफाइल

शाहरुख खान का जन्म सिंह लग्न तथा श्रवण नक्षत्र के चतुर्थ चरण अर्थात् मकर राशि में हुआ है। इनकी कुंडली में अखंड साम्राज्य, महालक्ष्मी, नीचभंग, केन्द्र-त्रिकोण, शशक तथा रूचक महापुरुष योग इनकी जबरदस्त कामयाबी की कहानी खुद बयां कर रहे हैं। केन्द्र-त्रिकोण राजयोग में शामिल योगकारी गुरु महादशा ने मार्च 1992 से मार्च 2008 तक शाहरुख की उत्तरोत्तर तरक्की, प्रसिद्धि, महत्वपूर्ण पुरस्कार तथा बड़ा आर्थिक लाभ दिलाया। किन्तु गुरु के शकट योग में शामिल होने के कारण इस दौरान बॉलीवुड में अमिताभ, यश चोपड़ा आमिर खान जैसे लोगों से कभी नजदीकियां तो कभी विवाद भी पैदा हुए। स्वास्थ्य की समस्या भी निरंतर साथ चली। इनके सितारे की मानें तो आगामी वर्षों में शाहरुख का जलवा बॉलीवुड के साथ-साथ विज्ञापन की दुनिया में भी कायम रहेगा। फिल्मों में अपनी बादशाहत बचा पाने में कामयाब रहेंगे। हां, इस क्रम में आमिर खान से जबरदस्त टक्कर मिलेगी। आईपीएल-3 में पिछले वर्षो की अपेक्षा इनकी टीम का प्रदर्शन बेहतर रहेगा। कुछ बड़ा आर्थिक करार एवं बहुराष्ट्रीय कंपनी के ब्रान्ड एम्बेसडर बनकर बड़ी चर्चा में बने रहेंगे।

आमिर का ज्योतिषीय प्रोफाइल

आमिर का जन्म मेष लग्न तथा पुष्य नक्षत्र के चतुर्थ चरण अर्थात् कर्क राशि में हुआ है। इनकी कुण्डली में बने उत्तम गजकेसरी, अमलकीर्ति, महालक्ष्मी, केन्द्र त्रिकोण तथा विपरीत राजयोग आमिर की रिकॉर्डतोड़ सफलताओं एवं बड़े आर्थिक लाभ की कहानी बयां कर रहे हैं। वर्तमान समय में आमिर की शुक्र महादशा लगी है, जो 14 जनवरी, 2011 तक रहेगी। केन्द्र-त्रिकोण, महालक्ष्मी तथा कई राजयोग में शामिल शुक्र ग्रह की दशा ने आमिर खान को उत्तरोत्तर तरक्की, प्रसिद्धि, महत्वपूर्ण पुरस्कार तथा बड़ा आर्थिक लाभ दिलाया है। इनकी कुंडली के सितारों की मानें तो आमिर की बॉलीवुड के साथ विदेशों में अभी और बड़ी सफलताएं मिलेंगी। इनकी कुंडली में उत्तम गजकेसरी तथा केन्द्र-त्रिकोण राजयोग आमिर को बहुमुखी प्रतिभा का धनी तथा इनकी कई मनोकामनाओं को पूरा करने वाला बना रहा है। आगामी वर्षों में आमिर फिल्मों से बड़ी सफलता व बड़ा आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। बतौर अभिनेता, निर्माता, निर्देशक बॉलीवुड में अग्रणी बने रहेंगे। कुछ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सम्मान एवं विदेशी पुरस्कार भी प्राप्त करेंगे।

फिल्मों के अतिरिक्त विज्ञापन की दुनिया के बादशाह शाहरुख को कड़ी टक्कर देंगे। आगामी वर्षों में सामाजिक सरोकार से जुड़ी शोधपरक फिल्मों के माध्यम से दर्शकों के दिलों पर राज करेंगे। समय-समय पर स्वास्थ्य समस्या तथा कुछ व्यक्तिगत (पारिवारिक) क्षति साथ चलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें