फोटो गैलरी

Hindi Newsविज्ञापन की दुनिया सबसे अमीर हैं आमिर

विज्ञापन की दुनिया सबसे अमीर हैं आमिर

लगभग 22 साल पहले आमिर खान की ‘कयामत से कयामत तक’ फिल्म आई थी। फिल्म के हिट होने के बाद आमिर के पास फिल्मों के ढेरों प्रस्ताव आने लगे, लेकिन आमिर उनमें से अधिकांश प्रस्तावों को रिजेक्ट...

विज्ञापन की दुनिया सबसे अमीर हैं आमिर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Mar 2010 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

लगभग 22 साल पहले आमिर खान की ‘कयामत से कयामत तक’ फिल्म आई थी। फिल्म के हिट होने के बाद आमिर के पास फिल्मों के ढेरों प्रस्ताव आने लगे, लेकिन आमिर उनमें से अधिकांश प्रस्तावों को रिजेक्ट करते जा रहे थे। उनके दोस्तों ने उनसे पूछा कि आखिर वह फिल्में स्वीकार क्यों नहीं कर रहे? आमिर ने बड़ी गंभीरता से जवाब दिया, ‘यार मैं एक दुबला-पतला लड़का हूं, मेरी हाइट 5 फुट 5 इंच है और मेरी आवाज में भी अमिताभ-सा जादू नहीं है। ऐसे में यदि मैं सारी फिल्में साइन कर लूंगा तो जल्द ही मैं भी अन्य कलाकारों की तरह भीड़ में गुम हो जाऊंगा। इसलिए मुझे अपनी पहचान बनाने के लिए कुछ अलग करना होगा।’ और इन गुजरे 22 सालों में आमिर खान ने वाकई भीड़ से अलग अपनी पहचान बनाई है। फिल्मों में ही नहीं, बल्कि विज्ञापनों की दुनिया में भी आज आमिर खान किंग हैं। पिछले दिनों उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात की एक कंपनी का विज्ञापन 35 करोड़ रुपये की राशि में साइन किया। यह वही आमिर खान हैं, जिन्होंने 1993 में अपने पहले एन्डोर्समेंट के महज 17 लाख रुपये लिए थे। यानी इन सत्रह सालों  में आमिर खान 17 लाख से 35 करोड़ रुपये तक पहुंचे हैं। यानी आज वे सचमुच सबसे ज्यादा पैसा लेने वाले सितारे हैं। बेशक एड गुरु प्रह्लाद कक्कड़ कहते हों कि किसी स्टार को इतनी ज्यादा रकम देना एक खराब स्थिति है, लेकिन आमिर ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत लंबा सफर तय किया है। वह अपने विज्ञापनों के लिए भी कड़ी मेहनत करते हैं, उसकी पटकथा, अपनी इमेज और प्रोडक्ट की इमेज का पूरा ध्यान रखते हैं।

चालीस की उम्र का क्रेज

आज बॉलीवुड के बादशाह माने जाने वाले शाहरुख खान लगभग 39 ब्रांड्स एन्डोर्स कर रहे हैं। पेप्सी, हुंडई, एयरटेल, वीडियोकॉन, सन फीस्ट और मयूर सूटिंग इनमें से प्रमुख हैं। लेकिन शाहरुख भी एक एन्डोर्समेंट के लिए महज 15 करोड़ रुपये ही ले रहे हैं। अक्षय कुमार और सलमान खान का आकंड़ा भी 12 से 15 करोड़ के आसपास का है। दिलचस्प बात है कि ये सभी सितारे चालीस की उम्र पार कर चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद इन्हें कंज्यूमर को माल बेचने के लिए उपयुक्त पाया गया है। इस मामले में अमिताभ बच्चन एक ऐसे अपवाद हैं, जो 60 से ऊपर के होने के बावजूद लगातार विज्ञापन कर रहे हैं। और लोग भी उन्हें पसंद करते हैं।
वास्तव में होता यह है कि उपभोक्ताओं के अवचेतन में किसी ब्रांड के साथ कोई चेहरा फिक्स हो जाता है। मिसाल के लिए नवरत्न तेल का ही पर्याय अमिताभ बच्चन बन गये थे। उसी तरह ठंडा मतलब कोक की पहचान आमिर खान से हो गयी थी। लिहाजा प्रोडक्ट बेचने के लिए कंपनियां लंबे समय तक इस स्थिति को कैश करना चाहती हैं।

कपल्स द्वारा विज्ञापन

बीच में एक ट्रैंड यह भी आया था, जिसमें बॉलीवुड के कपल्स को एन्डोर्समेंट के लिए साइन किया जाता था। पहले जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु ने कई एन्डोर्समेंट साथ किये। इसके बाद सैफ अली खान और करीना कई कमर्शियल में एक साथ दिखाई दिये। इसी कड़ी में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने भी एक विज्ञापन हाल ही में साइन किया है और खबरें हैं कि इन दोनों को इस विज्ञापन के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गयी है। लेकिन यह ट्रैंड भी अब कम हो रहा है और करीना ने ही कई विज्ञापनों में सैफ के साथ काम करने से इनकार कर दिया है। संभवत: इसकी एक वजह यह हो सकती है कि परिवारों द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पादों में वे प्रेमी-प्रेमिका को  साथ नहीं लेना चाहते। लेकिन चूंकि अभिषेक और ऐश्वर्या पति-पत्नी हैं, इसलिए परिवार के कॉन्सेप्ट पर ये दोनों ज्यादा सूट करते हैं।

आम आदमी क्यों ना बने रोल मॉडल

लगभग एक दशक पहले के टीवी के विज्ञापनों को याद करें तो कुछ ऐसे विज्ञापन जरूर याद आएंगे, जो बिना किसी सिलेब्रिटी के हुआ करते थे। इन विज्ञापनों की खास बात यह होती थी कि ये पूरी तरह कॉन्सेप्ट पर आधारित होते थे और दर्शक इन विज्ञापनों में किसी सिलेब्रिटी को देखने की बजाय कॉन्सेप्ट को ही पसंद करता था। वॉशिंग पाउडर निरमा और टू मिनट नूड्ल्स ऐसे ही कुछ विज्ञापन हैं, लेकिन यह कॉन्सेप्ट बहुत ज्यादा नहीं चल पाया।

हालांकि इसमें एक फायदा यह था कि इसकी लागत कम होने की वजह से उत्पादों की बाजार कीमतें ज्यादा नहीं बढ़ती थीं, क्योंकि यदि कोई कंपनी एक विज्ञापन के लिए 35 करोड़ रुपये दे रही है, तो वह पैसा अंतत: उपभोक्ताओं की जेब से ही जाएगा। तो क्या यह संभव नहीं कि आम आदमी को ही रोल मॉडल बना कर विज्ञापनों में पेश किया जाए, जिस तरह रेडियो में अक्सर किया जाता है।

आमिर खान एक विज्ञापन के लिए: 35 करोड़
शाहरुख खान:                  15 करोड़
अक्षय कुमार:                   15 करोड़
ऋतिक रोशन:                  15 करोड़
सलमान खान:                12 करोड़
ऐश्वर्या राय:                    10 करोड़

युवाओं को प्राथमिकता

अन्य तमाम क्षेत्रों की तरह ही एन्डोर्समेंट की दुनिया में भी यह ट्रैंड साफ तौर पर देखा जा रहा है कि युवाओं को अहमियत दी जाए। पिछले दिनों कई ऐसे एन्डोर्समेंट युवाओं द्वारा किये गये, जिन्हें पहले चालीस की उम्र के अभिनेता कर रहे थे। कोक का एन्डोर्समेंट इमरान खान के हाथ आया और लक्स साबुन का ऐश्वर्या राय के हाथों से निकल कर कैटरीना कैफ के हाथों में आ गया। रणबीर कपूर हाल ही में जॉन प्लेयर के ब्रांड अम्बेसेडर बनाए गये हैं। इससे पहले ऋतिक रोशन इस ब्रांड से जुड़े थे। अभिनेत्रियों में दीपिका पादुकोन और करीना कपूर एन्डोर्समेंट क्वीन्स कही जा सकती हैं। टीवी पर दिखाई देने वाले जिन नये चेहरों को दर्शक ज्यादा पसंद कर रहे हैं, उनमें इरफान खान वोडाफोन के विज्ञापन के लिए और शरमन जोशी एयरटेल और नोकिया के विज्ञापनों के लिए पसंद किये जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें