फोटो गैलरी

Hindi Newsएशियाई चैंपियनशिप में सितारों के बीच साइना करेंगी भारतीय अगुवाई

एशियाई चैंपियनशिप में सितारों के बीच साइना करेंगी भारतीय अगुवाई

भारतीय सनसनी साइना नेहवाल और चेतन आनंद 12 से 18 अप्रैल के बीच यहां नवनिर्मित सिरीफोर्ट स्टेडियम में होने वाली एशियाई बैड़मिंटन चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती पेश करेंगे जिसमें विश्व चैंपियन और ओलंपिक...

एशियाई चैंपियनशिप में सितारों के बीच साइना करेंगी भारतीय अगुवाई
एजेंसीFri, 26 Mar 2010 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सनसनी साइना नेहवाल और चेतन आनंद 12 से 18 अप्रैल के बीच यहां नवनिर्मित सिरीफोर्ट स्टेडियम में होने वाली एशियाई बैड़मिंटन चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती पेश करेंगे जिसमें विश्व चैंपियन और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता लिन डैन, तौफीक हिदायत और लू लान जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी भाग लेंगे।

भारतीय बैड़मिंटन संघ के अध्यक्ष वीके वर्मा ने शुक्रवार को नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि भारत में पांचवी बार आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में 21 देशों के 334 खिलाड़ी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि एशिया के चोटी के सभी खिलाड़ियों ने भाग लेने की पुष्टि कर दी है। इनमें बीजिंग ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता लिन डान, इंडोनेशिया के चोटी के खिलाड़ी तौफीक हिदायत, विश्व चैंपियन चीनी खिलाड़ी लू लान और हमारे देश की स्टार साइना नेहवाल शामिल हैं।

साइना के लिए मुकाबला हालांकि आसान नहीं होगा। उन्हें लू लान के अलावा हांगकांग की जूह मी और इंडोनेशिया की क्रिस्टीन यूलियांती से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। पूर्व एशियाई चैंपियन दिनेश खन्ना ने भी स्वीकार किया कि साइना के लिए चुनौती आसान नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि वह विश्व चैंपियनशिप (हैदराबाद में) से पहले बीमार हो गयी थी इसलिए बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पायी, लेकिन यहां उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इतना जरूर है कि उन्हें भाग्य की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि एशिया के चोटी के खिलाड़ी इसमें शिरकत कर रहे हैं।

पुरुष वर्ग में भारतीय चुनौती चेतन आनंद, अनूप श्रीधर, अरविंद भट्ट, पी कश्यम और गुरुसाई दत्त पेश करेंगे। श्रीधर और भट्ट ने हाल में थामस कप क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था और यहां वे उलटफेर कर सकते हैं।

भारत में पहली बार 1965 में लखनऊ में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप के एकल विजेता खन्ना का मानना है कि भारतीयों को घरेलू परिस्थितियों का भी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि घरेलू परिस्थितियां काफी अहम होती हैं और मुझे विश्वास है कि खिलाड़ी इसका लाभ उठाएंगे।

प्रतियोगिता में 12 और 13 अप्रैल को क्वालीफाईंग मुकाबले होंगे जबकि इसके एक दिन बाद मुख्य चैंपियनशिप शुरू होगी। सेमीफाइनल 17 और फाइनल 18 अप्रैल को खेले जाएंगे।

वर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता की कुल इनामी राशि डेढ़ लाख डालर (लगभग 75 लाख रुपये) रखी गयी है जिसमें पुरुष और महिला वर्ग के एकल विजेता दोनों समान छह-छह लाख रुपये की धनराशि मिलेगी।

अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की परीक्षण प्रतियोगिता के रूप में देखी जा रही इस चैंपियनशिप का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके टिकटों की बिक्री 29 मार्च से शुरू हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें