फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी कानपुर का कम्युनिटी एफएम रेडियो शुरू

आईआईटी कानपुर का कम्युनिटी एफएम रेडियो शुरू

लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के कम्युनिटी एफएम रेडियो की शुरुआत हो गई, अभी फिलहाल इसकी रेंज आईआईटी परिसर के 10 से 12 किलोमीटर के अंदर ही रहेगी और इसे 90 प्वाइंट 4 मेगाहर्टज पर सुना जा...

आईआईटी कानपुर का कम्युनिटी एफएम रेडियो शुरू
एजेंसीFri, 26 Mar 2010 01:43 PM
ऐप पर पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के कम्युनिटी एफएम रेडियो की शुरुआत हो गई, अभी फिलहाल इसकी रेंज आईआईटी परिसर के 10 से 12 किलोमीटर के अंदर ही रहेगी और इसे 90 प्वाइंट 4 मेगाहर्टज पर सुना जा सकेगा।

करीब एक साल से आईआईटी कानपुर के अधिकारी इस रेडियो को स्थापित करने में लगे थे और समय समय पर इसकी शुरूआत की तारीखें निर्धारित करते थे, लेकिन इसकी विधिवत शुरुआत नहीं हो पा रही थी। आखिरकार आज से इसकी शुरुआत हुई। इसका उद्घाटन कम्युनिटी रेडियो अवेयरनेस कार्यक्रम दिल्ली के प्रो श्रीधर ने किया।

वैसे छह मार्च को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के आईआईटी दौरे के समय इस रेडियो स्टेशन ने राष्ट्रपति के कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग की थी तथा कार्यक्रम का एक कैप्सूल भी बनाया था, लेकिन उस दिन भी इस एफएम स्टेशन का उद्घाटन नहीं हो पाया था। इससे पहले इसी वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ कार्यक्रम ऑन एयर कर इसका परीक्षण किया गया था, लेकिन इसकी विधिवत शुरुआत आज संभव हो पाई।

आईआईटी कानपुर के रजिस्ट्रार संजीव कशालकर ने बताया कि किसी भी आईआईटी संस्थान में पहली बार खुलने वाला यह एफएम रेडियो स्टेशन अमेरिका के नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की तर्ज पर होगा।

कशालकर के मुताबिक आईआईटी के इस कम्युनिटी एफएम रेडियो पर ज्ञान-विज्ञान के साथ संगीत कार्यक्रमों एवं भारतीय संस्कृति के विविध पहलुओं से संबंधित कार्यक्रमों का भी प्रसारण किया जाएगा। रजिस्ट्रार ने बताया कि आईआईटी में कम्युनिटी रेडियो के क्षेत्र के दिग्गजों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जिसमें देश के करीब 70 कम्युनिटी रेडियो चलाने वाले लोगों को तो आमंत्रित किया ही जा रहा है साथ ही साथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को भी बुलाया जा रहा है।

इस कार्यशाला में कम्युनिटी रेडियो एफएम स्टेशन के संचालन से जुड़े विविध पहलुओं पर विचार के साथ ही इसे अधिक से अधिक लाभकारी बनाने के उपायों पर भी बात की जाएगी। इस कम्युनिटी एफएम रेडियो पर देश के दिग्गज और महान कलाकारों के कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा और भौतिकी, रसायन और विज्ञान के गूढ़ रहस्यों को सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया जाएगा। शुरुआत में इससे दिन में दो से तीन घंटे के कार्यक्रम प्रसारित होंगे और धीरे-धीरे इसकी समयावधि बढ़ाई जाएगी।

रजिस्ट्रार के मुताबिक इस एफएम रेडियो का टावर आईआईटी परिसर में स्थापित हो गया है तथा इसके लिए रिकॉर्डिंग रूम भी बन चुका है। इसके लिए एक स्टूडियो का निर्माण किया गया है, जिसमें करीब 22 लाख रूपए के उपकरण स्थापित लगाए गए हैं।

कशालकर के मुताबिक इस एफएम रेडियो पर फोन इन कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे, जिसमें आईआईटी के वैज्ञानिक और प्रोफेसर शहर के छात्रों और अन्य लोगों को विज्ञान से जुड़े प्रश्नों का उत्तर भी देंगे। शहर के दूसरे तकनीकी और अन्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के छात्र-छात्राएं भौतिक, रसायन, इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी जैसे विषयों में होने वाली परेशानियों का हल फोन करके रेडियो पर पा सकेंगे। यहीं नहीं आम जनता को विज्ञान और तकनीक के विषयों की जानकारी भी रूचिकर तरीके से रेडियो पर सुनने को मिलेगी। छात्रों और आम जनता के प्रश्नों का उत्तर देंगे आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक और छात्र छात्राएं।

उन्होंने बताया कि इस एफएम रेडियो पर हर एक घंटे के कार्यक्रम में चार मिनट का विज्ञापन का भी समय रखा गया है तथा विज्ञापन की दर बहुत ही कम करीब एक रूपए प्रति मिनट रखी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें