फोटो गैलरी

Hindi Newsएक लाख करोड़ रुपए पहुंचेगा साधारण बीमा प्रीमियम एसोचैम

एक लाख करोड़ रुपए पहुंचेगा साधारण बीमा प्रीमियम: एसोचैम

संपत्ति, वाहन तथा स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के प्रति बढ़ती जागरुकता के साथ ही उद्योग जगत का अनुमान है कि अगले पांच साल में साधारण बीमा उत्पादों पर प्रीमियम राशि एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच...

एक लाख करोड़ रुपए पहुंचेगा साधारण बीमा प्रीमियम: एसोचैम
एजेंसीThu, 25 Mar 2010 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

संपत्ति, वाहन तथा स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के प्रति बढ़ती जागरुकता के साथ ही उद्योग जगत का अनुमान है कि अगले पांच साल में साधारण बीमा उत्पादों पर प्रीमियम राशि एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जायेगी।

वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम के अनुसार वर्ष 2015 तक साधारण बीमा उत्पादों का प्रीमियम एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाने का अनुमान है। वर्तमान में यह 35 हजार करोड़ रुपए तक है। उद्योग संगठन के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में बीमा उत्पादों के बारे में जागरुकता बढ़ रही है। सरकार की तरफ से कई तरह की सामाजिक कल्याण की योजनाओं के चलते ग्रामीणों की आय भी बढ़ रही है।

एसोचैम विज्ञप्ति के अनुसार सरकार की कई तरह की सामाजिक योजनाओं के चलते ग्रामीण आबादी के बडे़ हिस्से का एझान बीमा की तरफ बढ़ रहा है। यह एक बडा़ कारण है कि बीमा प्रीमियम राशि के 2015 तक एक लाख करोड़ रुपए को छू लेने का अनुमान है। एसोचैम के अनुसार ग्रामीण आबादी का बडा़ हिस्सा अभी भी बीमा कवर के बिना है। इस मामले में लघु वित्त संस्थानों को साधारण बीमा कवर बढा़ने की संभावनायें तलाशनी चाहिये।

आम आदमी को बीमा कवर में लाने के सरकार के प्रयासों से भी देश के बडे़ हिस्से में साधारण बीमा की पहुंच धीरे-धीरे बढ़ रही है। आटोमोबाइल क्षेत्र में ऊंची वृद्धि और स्वास्थ्य सेवाओं का फैलता जाल स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में व्यापक संभावनायें बढा़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें