फोटो गैलरी

Hindi Newsबांझपन भगाना है तो रोज खाएं तेल वाली मछलियां

बांझपन भगाना है तो रोज खाएं तेल वाली मछलियां

महिलाओं को अगर खुद को बांझपन से दूर रखना है तो अपने खाने में तेलयुक्त मछलियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 70,000 नर्सों पर परीक्षण किया और पाया कि जो नर्सें टूना,...

बांझपन भगाना है तो रोज खाएं तेल वाली मछलियां
एजेंसीWed, 24 Mar 2010 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

महिलाओं को अगर खुद को बांझपन से दूर रखना है तो अपने खाने में तेलयुक्त मछलियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 70,000 नर्सों पर परीक्षण किया और पाया कि जो नर्सें टूना, सैलमोन, मैकेरेल और अन्य ऐसी मछलियों का सेवन करती हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है उनमें बांझपन होने की आशंका 22 फीसदी तक कम पायी गईं।
   
डेली मेल की खबर में बताया गया कि शोध में यह भी पाया गया कि रसायनिक मिलावट वाले वनस्पति तेल से बने केक, बिस्कुट, चिप्स और ऐसे हजारों खाद्य पदार्थों का भारी मात्रा में सेवन करने वाली नर्सों में बांझपन होने की आशंका 48 प्रतिशत तक बढ गई।
   
खानपान और बांझपन के बीच संबंध की पड़ताल करने वाला यह शोध इस दिशा में किया गया सबसे बड़ा शोध है। अध्ययन के लिए 1989 से 12 सालों तक नर्सों पर परीक्षण किया गया। शोध में पाया गया कि वसा की मात्रा नहीं बल्कि इसका प्रकार मायने रखता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें