फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का होगा अगला दशक कमलनाथ

भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का होगा अगला दशक: कमलनाथ

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री कमलनाथ ने आधारभूत ढांचे में निवेश के लिए कनाडाई कंपनियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत में अगला दशक इस क्षेत्र के विकास का होगा। कनाडा-भारत व्यापार परिषद...

भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का होगा अगला दशक: कमलनाथ
एजेंसीWed, 24 Mar 2010 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री कमलनाथ ने आधारभूत ढांचे में निवेश के लिए कनाडाई कंपनियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत में अगला दशक इस क्षेत्र के विकास का होगा।

कनाडा-भारत व्यापार परिषद द्वारा मंगलवार को आयोजित एक रात्रिभोज के दौरान कमलनाथ ने कहा कि पूरी दुनिया में आधारभूत ढांचा मूलमंत्र बन गया है और भारत में निवेशकों के लिए बहुत अधिक अवसर है। पूर्वी एशिया, अमेरिका या अफ्रीका आधारभूत ढांचे में निवेश पर जोर दे रहे हैं। इससे ही आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी।

कमलनाथ ने कहा कि अगर पिछला दशक भारत में आईटी का था तो नया दशक इंफ्रास्ट्रक्चर का होगा। भारत में आधारभूत ढांचे की बहुत कमी है। राष्ट्रीय राजमार्ग कुल सड़क तंत्र का केवल दो प्रतिशत हैं।

हर रोज 20 किलोमीटर सड़क बनाने के सरकार की योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने सबसे बड़ी आधारभूत ढांचा परियोजनाएं शुरु की है और इसके लिए 500 अरब डॉलर की आवश्यकता होगी।

कमलनाथ ने कहा, ''यह एक बड़ी चुनौती है लेकिन इसे शुरु किया गया है और हम देश को बदलेंगे।''

उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में निवेश की भारी आवश्यकता है क्योंकि 70 प्रतिशत लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। इसलिए भविष्य में भारत की आर्थिक वृद्धि गांवों से होगी। कमलनाथ ने कहा, ''आधारभूत ढांचे में अंतर को पाटे बिना हम आठ प्रतिशत की वृद्धि दर को कायम नहीं रख सकते।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें