फोटो गैलरी

Hindi Newsवीजा-पासपोर्ट जारी करने के 850 मामले फर्जी

वीजा-पासपोर्ट जारी करने के 850 मामले फर्जी

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता तथा अमृतसर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर वीजा और पासपोर्ट जारी करने संबंधी अनियमितताओं के 850 मामले पाये गये हैं। गृह मंत्रालय के ताजा आंकडों के अनुसार, 2006 में 1492...

वीजा-पासपोर्ट जारी करने के 850 मामले फर्जी
एजेंसीMon, 22 Mar 2010 05:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता तथा अमृतसर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर वीजा और पासपोर्ट जारी करने संबंधी अनियमितताओं के 850 मामले पाये गये हैं।

गृह मंत्रालय के ताजा आंकडों के अनुसार, 2006 में 1492 और 2007 में 1251 की तुलना में 2008 में इस तरह के कुल 865 मामले प्रकाश में आये हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि जब भी फर्जी वीजा या पासपोर्ट के मामले का पता चलता है, त्वरित कदम उठाये जाते हैं। जो एजेंट इस तरह के कागजात बनाने में शामिल हैं, स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर उचित कार्रवाई की है।

उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय में वीजा और पासपोर्ट को जारी करने में होने वाली अनियमितताओं की जानकारी राज्यवार नहीं रखी जाती है।

सरकार ने इस तरह के मामलों को रोकने के लिये कडे़ कदम उठाये हैं जिसमें फर्जीवाडा रोकने और यात्रियों से संबंधित जानकारियों का सत्यापन करने के लिये मशीन द्वारा पढ़े जाने वाले पासपोर्ट जारी करने, पासपोर्ट पढने वाली मशीन लगाने और अप्रवासी नियंत्रण प्रणाली साफ्टवेयर प्रयोग करने जैसे निर्णय लिये गये हैं।

अधिकारी ने बताया कि नकली यात्रा कागजात का पता लगाने के लिये हवाई अडडों पर आप्रवासन अधिकारियों के लिये समय-समय पर विशेष शिविर लगाये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों के गैरकानूनी तरह से देश में घुसने की खबरें मिली हैं जिसमें सरकार ने उचित कदम उठाये हैं। सरकार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड लगाने, सैनिकों द्वारा निगरानी बढा़ने और तेज प्रकाश वाली रोशनी मुहैया कराने का काम कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें