फोटो गैलरी

Hindi News'भारत का महिला विधेयक अफ्रीका के लिए प्रेरणा'

'भारत का महिला विधेयक अफ्रीका के लिए प्रेरणा'

घाना की व्यापार एवं उद्योग मंत्री हन्नाह टेटेथ ने महिला आरक्षण विधेयक की सराहना करते हुए इसे अफ्रीकी देशों के लिए एक प्रेरणा करार दिया है। टेटेथ ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस विधेयक को यहां अंतिम...

'भारत का महिला विधेयक अफ्रीका के लिए प्रेरणा'
एजेंसीMon, 22 Mar 2010 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

घाना की व्यापार एवं उद्योग मंत्री हन्नाह टेटेथ ने महिला आरक्षण विधेयक की सराहना करते हुए इसे अफ्रीकी देशों के लिए एक प्रेरणा करार दिया है।

टेटेथ ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस विधेयक को यहां अंतिम रूप दे दिया जाएगा। यह अफ्रीका सहित हर जगह की महिलाओं के लिए प्रेरणा है।

उल्लेखनीय है कि विधायी निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान वाले विधेयक को कुछ राजनीतिक दलों के विरोध के बीच राज्यसभा में भारी बहुमत से पारित किया जा चुका है। अब इसे लोकसभा में पेश किया जाना है।

पेशे से वकील और घाना के राष्ट्रपति जॉन अट्टा-मिल्स की खास सहयोगी टेटेथ यहां व्यापार सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंची थीं। उन्होंने भारत की पंचायती राज व्यवस्था की भी जमकर तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के लोकतांत्रिक जुड़ावों का भी जिक्र किया।

टेटेथ ने कहा कि दुनिया के विभिन्न देश विकास के विभिन्न चरणों में हैं। इसमें लोकतंत्र का आगे बढ़ना भी जारी रहेगा। शिक्षा और सूचना के साथ विकास की पूरी प्रक्रिया और गतिशील होगी।

उन्होंने कहा कि भारत और घाना के बीच राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक संबंध वर्षों से चले आ रहे हैं। भारत से स्थानांतरिक तकनीकों से अफ्रीकी लाभ उठाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें