फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकेंगें: ओबामा

ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकेंगें: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकना उनके प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ओबामा इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने की भी कोशिश कर रहे...

ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकेंगें: ओबामा
एजेंसीThu, 18 Mar 2010 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकना उनके प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ओबामा इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने की भी कोशिश कर रहे हैं।
    
ओबामा ने एक इंटरव्यू में कहा कि ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट कर रहा हूं ताकि ईरान को सफलतापूर्वक अलग-थलग किया जा सके। ईरान सरकार अपने नागरिकों के लोकतांत्रिक हक और मानवाधिकारों को प्रतिबंधित करने के लिए ज्यादा चितिंत दिखाई पड़ रही है। इस समस्या के कूटनीतिक हल पर उसका कोई ध्यान नहीं है।
    
ओबामा ने चेतावनी दी और कहा कि इसी वजह से हम ईरान पर लगातार कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं। हमने पर्दे के पीछे से कोई विकल्प नहीं छोड़ा है। हम ईरान पर लगातार दबाव डालते रहेंगे।
    
उन्होंने ईरान की समस्या को एक कठिन समस्या बताते हुए कहा कि इसका समाधान किए जाने की जरूरत है। अगर ईरान परमाणु हथियार हासिल कर लेता है तब आप देखेंगे कि पूरे पश्चिम एशिया में इन हथियारों की एक प्रतिस्पर्धा शुरु हो जाएगी। यह प्रतिस्पर्धा हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को नुकसान पहुंचा सकती है।
    
इंटरव्यू के दौरान ओबामा ने माना कि इजराइल और अमेरिका के बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन फिर भी दोनों घनिष्ठ मित्र हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें