फोटो गैलरी

Hindi Newsढूंढ निकाला काले धन का पता लगाने का आसान नुस्खा

ढूंढ निकाला काले धन का पता लगाने का आसान नुस्खा

एक पूर्व बैंक कर्मचारी ने दावा किया है कि उसने काले धन का पता लगाने की ऐसी नई तकनीकी खोज निकाली है जिससे कोई भी कर चोरी करने की हिमाकत नहीं कर सकेगा। बैक आफ इंडिया के पूर्व प्रबंधक जगदीश पी गुप्ता...

ढूंढ निकाला काले धन का पता लगाने का आसान नुस्खा
एजेंसीSun, 14 Mar 2010 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

एक पूर्व बैंक कर्मचारी ने दावा किया है कि उसने काले धन का पता लगाने की ऐसी नई तकनीकी खोज निकाली है जिससे कोई भी कर चोरी करने की हिमाकत नहीं कर सकेगा।

बैक आफ इंडिया के पूर्व प्रबंधक जगदीश पी गुप्ता ने कहा है कि इस पद्धति से कर चोरी करने वालों के बैंक खातों से पैसों के लेने देन का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। यह पद्धति काला धन जमा करने वालों के खिलाफ सौ प्रतिशत कारगर रहेगी।

उन्होंने कहा कि इसके तहत बैंक के लिए सुपर बैंक स्टेटमेंट की सुविधा से युक्त बुक कीपिंग की एक नई प्रणाली विकसित की जाएगी जिसमें ऐसे सिंगल एंट्री सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें मौजूदा समय में इस्तेमाल होने वाली डबल एंट्री सिस्टम की विशेषताएं भी समाहित रहेंगी। प्रत्येक खाता धारक को एक यूनीक उपभोक्ता पहचान नंबर (सीआईएन) दिया जाएगा ताकि सरकार इस नबर के जरिए किसी भी खाते के लेने देन का पूरा ब्यौरा आसानी से हासिल कर सके।

व्यक्तिगत खातों के अलावा कंपनियों के खातों के लिए भी यूनीक आइडेंटिफिकेशन नबंर जारी किया जाएगा। सुपर बैंक स्टेटमेंट प्रणाली को सीआईएन के साथ जोड़ दिया जाएगा ताकि सरकार किसी भी खाते में किए गए कोई भी लेने देने का पूरा ब्यौरा जब चाहे हासिल कर सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें