फोटो गैलरी

Hindi Newsफिर से दिखेगा आईपीएल का जादू

फिर से दिखेगा आईपीएल का जादू

पिछले साल सुरक्षा चिंताओं के कारण दक्षिण अफ्रीका में खेला गया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अपने तीसरे सत्र के साथ स्वदेश वापस लौट आया है और शुक्रवार से यहां शुरु होने वाले इस लोकप्रिय टी-20...

फिर से दिखेगा आईपीएल का जादू
एजेंसीFri, 12 Mar 2010 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले साल सुरक्षा चिंताओं के कारण दक्षिण अफ्रीका में खेला गया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अपने तीसरे सत्र के साथ स्वदेश वापस लौट आया है और शुक्रवार से यहां शुरु होने वाले इस लोकप्रिय टी-20 टूर्नामेंट के पहले मैच में गत विजेता डेक्कन चार्जर्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

डी वाई पाटिल स्टेडियम में इस पहले मैच से पूर्व उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें बॉलीवुड स्टार दीपिका पादुकोण सहित लियोनल रिची और ब्जोर्न आगान जैसे शीर्ष अंतरराष्ट्रीय कलाकार अपना जलवा बिखेरेंगे। यह टूर्नामेंट 45 दिन तक चलेगा।

उद्घाटन समारोह में शानदार आतिशबाजी का प्रदर्शन होगा जिसके बाद ही इस मैदान पर आईपीएल के दूसरे सत्र की नंबर एक (डेक्कन चार्जर्स) और नंबर आठ (नाइट राइडर्स) टीमों के बीच टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा ।
      
आईपीएल के दूसरे दिन दक्षिण मुंबई स्थित ब्रेबोर्न स्टेडियम में क्रिकेट के दो महान खिलाड़ियों की टीमें भिड़ेंगी। एक तरफ होगी सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस तो दूसरी तरफ 2008 में जीत दर्ज करने वाली शेन वॉर्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स होगी।

शुरुआती दो सत्रों की तरह इस साल भी कुछ अंतरराष्ट्रीय स्टार खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं में व्यस्त होने के कारण इस टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में उपस्थित नहीं रहेंगे। इन स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद सभी टीमें चाहेंगी कि सही संयोजन के साथ मैदान में उतरकर शुरुआती मैचों में जीत दर्ज कर लय हासिल की जाए।

देसी और विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के तीसरे सत्र में बेहतर प्रदर्शन की कोशिश करेंगे ताकि चौथे सत्र के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में प्रदर्शन को देखते हुए फ्रेंचाइजियों की ओर से उनकी ज्यादा से ज्यादा बोली लगे।
     
इस बार अहमदाबाद, कटक और धर्मशाला में भी आईपीएल के मैच खेले जाएंगे जबकि डेक्कन चार्जर्स के सात मैच अपने घरेलू मैदान (हैदराबाद) की जगह नवी मुंबई, नागपुर और कटक में होंगे।
     
आईपीएल ने इस बार से ढाई-ढाई मिनट के दो रणनीतिक विश्राम दिए जाएंगे जिसमें एक का प्रयोग बल्लेबाजी करने वाली टीम करेगी जबकि दूसरे का गेंदबाजी करने वाली टीम। गेंदबाजी कर रही टीम इस रणीनीतिक विश्राम का प्रयोग छठे से आठवें ओवर के बीच कभी भी कर सकती है जबकि बल्लेबाजी कर रही टीम इसका प्रयोग 11वें से 16वें ओवर के बीच करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें