फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूजीलैंड का 5-2 से सफाया करके जर्मनी सेमीफाइनल में

न्यूजीलैंड का 5-2 से सफाया करके जर्मनी सेमीफाइनल में

लगातार तीसरे खिताब पर नजरें गड़ाए बैठा जर्मनी मंगलवार को 12वें हाकी विश्व कप के पूल ए में न्यूजीलैंड पर 5-2 की धमाकेदार जीत के साथ इस पूल से अंतिम चार में जगह बनाने वाली पहली टीम बना। जर्मनी ने तीन...

न्यूजीलैंड का 5-2 से सफाया करके जर्मनी सेमीफाइनल में
एजेंसीTue, 09 Mar 2010 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार तीसरे खिताब पर नजरें गड़ाए बैठा जर्मनी मंगलवार को 12वें हाकी विश्व कप के पूल ए में न्यूजीलैंड पर 5-2 की धमाकेदार जीत के साथ इस पूल से अंतिम चार में जगह बनाने वाली पहली टीम बना।

जर्मनी ने तीन जीत और दो ड्रा से कुल 11 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। पूल ए से अंतिम चार में जाने वाली दूसरी टीम का फैसला हालैंड और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले मैच से होगा। हालैंड अगर जीत दर्ज करता है तो पूल में चोटी पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। मैच ड्रा रहने की स्थिति में हालैंड दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वालीफाई करेगा लेकिन अगर दक्षिण कोरिया कम से कम पांच गोल के अंतर से जीत दर्ज करता है तो वह अंतिम चार में पहुंचेगा।

न्यूजीलैंड के पास सातवें-आठवें स्थान के मैच भारत से भिड़ने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे कनाडा के खिलाफ अर्जेंटीना की हार या मैच के ड्रा होने की दुआ करनी होगी। जर्मनी की ओर से क्रिस्टोफ मेनके (15वें मिनट), फ्लोरियन फुक्स (27), फिलिप विटे (47), मोरिटज फुर्स्टे (62) और माथियास विथाउस (64) ने गोल दागे जबकि न्यूजीलैंड की ओर से शिया मैकलीज (51वें) और निकोलस विल्सन (54) ने गोल किए।

जर्मनी ने तेज शुरूआत की लेकिन न्यूजीलैंड के मिडफील्डरों ने उसके खिलाड़ियों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। दसवें मिनट में मेनके के पास गोल करने का मौका था लेकिन फ्लोरियन वोएसच के पास पर वह चूक गये।

मेनके ने हालांकि पांच मिनट बाद अपनी गलती सुधार ली जब उन्होंने फुक्स के पास पर गेंद को गोल में डालकर टीम को 1-0 से आगे कर दिया। गोल होने के बाद उत्साह से लबरेज जर्मनी ने कई मौके बनाए। जर्मनी ने लगातार हमलों से न्यूजीलैंड का डिफेंस दबाव में आ गया। टीम को 22वें मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन फुर्स्टे के पास पर फुक्स का रिवर्स शाट गोल के उपर से निकल गया।

जर्मनी को 26वें मिनट में मैच का पहला पेनाल्टी कार्नर मिला जिस पर न्यूजीलैंड के गोलकीपर काइल पोंटीफेक्स ने बेहतरीन बचाव किया लेकिन रिबाउंड पर फुक्स ने गोल करके टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। न्यूजीलैंड को 34वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर से वापसी करने का मौका मिला लेकिन यह बेकार गया। मध्यांतर तक जर्मनी 2-0 से आगे था।

फुक्स को मध्यांतर के बाद मैच का अपना दूसरा गोल करने का मौका मिला लेकिन गोलकीपर पोंटीफेक्स उनके शाट के आगे चटटान की तरह खड़े थे। टीम ने तीन खिलाड़ियों ने इसके बाद अच्छा मूव बनाया और यान फिलिप रेबेंटे के पास पर विटे ने गोल दागकर स्कोर 3-0 कर दिया।

न्यूजीलैंड ने इसके बाद मैकलीज और विल्सन के चार मिनट के भीतर दागे दो गोलों से वापसी की कोशिश की। मैकलीज ने पेनाल्टी कार्नर पर गोलकीपर से टकराकर आई गेंद को गोल में डाला जबकि विल्सन ने अकेले दम पर सर्कल में डिफेंडरों को छकाते हुए गोल करके स्कोर 2-3 किया।

जर्मनी ने इसके बाद अपने हमलों मे तेजी की। टीम को चार मिनट में तीन पेनाल्टी कार्नर मिले जिसमें से पहला बेकार गया लेकिन दूसरे पर फुर्स्टे ने गोल दाग दिया जबकि तीसरे शार्ट कार्नर पर रिबाउंड होकर आई गेंद को माथियास विथाउस ने गोल में डालकर स्कोर 5-2 कर दिया जो निर्णायक साबित हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें