फोटो गैलरी

Hindi Newsकिचन में छिपा है सेहत का खजाना, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी

किचन में छिपा है सेहत का खजाना, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी

हमारे किचन में सेहत का खजाना होता है लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण हम उन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपको इस बारे में जानकारी हो तो छोटी मोटी शारीरिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। अगर आपको इ

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Feb 2017 01:24 PM

8- काली मिर्च बड़े ही काम की होती है। यह विटामिन, कारोटेन्स फ्लैवोनॉयड्स और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल करने से तनाव, मोटापा और उच्च रक्तचाप को कम होता है। सर्दी-जुकाम में भी यह फायदेमंद है।  

9- हरे धनिया में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल आदि पाया जाता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड सुगर पर नियंत्रण रहता है। पाचन शक्ति को बढ़ाता है साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ती है। 
 
10- लहसुन विटामिन सी, बी6 और मैग्नीज का अच्छा सोर्स होता है। इसमें एंटीऑक्सिटेंड गुण के कारण ये किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी जमकर लड़ता है। इसके अलावा इसके सेवन से दिल की बीमारियों में लाभ मिलता है, हाइपरटेंशन कम होता है साथ ही अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करता है। इसके सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

किचन में छिपा है सेहत का खजाना, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी3 / 3

किचन में छिपा है सेहत का खजाना, ये 10 बातें जाननी हैं जरूरी