ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRएक क्लिक में नोएडा एयरपोर्ट के पास मिलेगा घर, Book My Show से होगी बुकिंग; जानें यीडा का पूरा प्रोसेस

एक क्लिक में नोएडा एयरपोर्ट के पास मिलेगा घर, Book My Show से होगी बुकिंग; जानें यीडा का पूरा प्रोसेस

नोएडा एयरपोर्ट के पास अगर आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण आपके लिए एक स्कीम लेकर आई है। इसके तहत आप ऑनलाइन फ्लैटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

एक क्लिक में नोएडा एयरपोर्ट के पास मिलेगा घर, Book My Show से होगी बुकिंग; जानें यीडा का पूरा प्रोसेस
flats symbolic image
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,ग्रेटर नोएडाWed, 12 Jun 2024 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास घर खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। एयरपोर्ट के पास सेक्टर-22डी में प्राधिकरण के फ्लैटों को कोई भी व्यक्ति फिल्म के टिकट की तरह बुक कर खरीद सकेगा। इसके लिए अगले सप्ताह से बुक माय शो एप पर फ्लैटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। प्राधिकरण 1274 फ्लैटों को ऑनलाइन बेचने जा रहा है।

प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि यीडा ने कई वर्ष पूर्व सेक्टर-22डी में कुल 7148 फ्लैट बनाए थे। इनमें 29.76 वर्गमीटर के 5100, 54.75 वर्गमीटर के 1280 और 99.86 वर्गमीटर के 768 फ्लैट शामिल है। इनमें अधिकतम टू बीएचके फ्लैट है। कुल 7148 में से 5874 फ्लैट बिक चुके हैं। 3367 की रजिस्ट्री भी हो चुकी है, जबकि 1274 फ्लैट अभी खाली है। इनका हाल में निर्माण पूरा हुआ है। प्राधिकरण इन फ्लैटों को बेचने के लिए पहले आओ पहले पाओ की नीति अपनाने जा रहा है। बुकिंग प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी, जो व्यक्ति ऑनलाइन जिस फ्लैट को पहले ऑनलाइन बुक कर देगा, पूरा पैसा जमा होने के बाद उसे उसका कब्जा दे दिया जाएगा।

2014 में आई थी पहली स्कीम

इन फ्लैट पर सबसे पहली स्कीम 2014 में आई थी, लेकिन यमुना क्षेत्र में सड़क, सीवर, पानी समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राधिकरण को इनके खरीदार नहीं मिल रहे थे। इसके बाद भी 2015, 2016 व 2019 में स्कीम निकाली गई, लेकिन यह फ्लैट पूरे नहीं बिके। चूंकि अब एयरपोर्ट पर सितंबर से उड़ान प्रस्तावित हैं, ऐसे में प्राधिकरण की ओर से भी सेक्टर में सभी मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा चुकी है।

एकमुश्त पैसा जमा कराने वाले को

फ्लैट 4700 वर्गमीटर के हिसाब से बेचे जाएंगे। पैसा एकमुश्त जमा कराने पर प्राधिकरण आवंटी को कुछ प्रतिशत का लाभ देने पर भी विचार कर रहा है। इसके अलावा बुक माय शो एप पर पंजीकरण के दौरान फ्लैट बुकिंग के लिए कुल राशि का 10 प्रतिशत और पसंद करने के बाद 20 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा। आवंटी 30 प्रतिशत पैसा जमा करने के बाद 10 किश्तों में पांच वर्ष के अंदर पूरा पैसा जमा कर सकता है।